उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 9, 2020, 6:41 PM IST

ETV Bharat / state

कासगंज: अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं का हुआ चेकअप, मिलीं दवाएं

यूपी के कासगंज जिले में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान तहत गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क जांच की गई. साथ ही दवाएं उपलब्ध कराई गई. दवाओं के वितरण के संबंध में सभी सीएचसी, पीएचसी प्रभारियों को निर्देशित किया गया है.

गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क जांच.
गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क जांच.

कासगंजः जिले भर में आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत आज सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं की खासी भीड़ रही. जनपद के प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर गर्भवती महिलाओं को एक स्त्री रोग विशेषज्ञ और एमबीबीएस चिकित्सक की देखरेख में निःशुल्क प्रसव और जांच के साथ दवाएं भी उपलब्ध कराई गईं.

गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क जांच.

जरूरी सेवाएं देने के दिए निर्देश

जिले के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण कराते हुए ब्लड प्रेशर, खून, एचआईवी, पेशाब, अल्ट्रासाउंड, तथा पेट सम्बंधित जांचें निःशुल्क की गईं. दवाओं के वितरण के लिए भी सीएचसी, पीएचसी प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि गर्भवती महिलाओं से दवाएं अस्पताल के बाहर से न मंगाएं. पीएमएसएमए क्लीनिक में सभी लाभार्थियों को निःशुल्क औषधि एवं डायग्नोस्टिक सेवाएं प्रदान की जाएं.

गर्भवती महिलाओं को किया जा रहा जागरूक

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के विषय में डॉक्टर शिवाश्री तिवारी ने ईटीवी भारत को बताया कि कार्यक्रम के विषय में आशा बहुओं और एएनएम के माध्यम से गांव-गांव जाकर गर्भवती महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है. उनके द्वारा गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए लाया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि प्रत्येक माह की 9 तारीख को गर्भवती महिलाओं को रुटीन चेकअप के लिए बुलाते हैं. इनमें जो हाई रिस्क मरीज होते हैं. उनको वह जिला अस्पताल के लिए रेफर कर देते हैं और जो नॉर्मल होते हैं. उन्हें पीएचसी में ही इलाज उपलब्ध कराते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details