उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कासगंज: कोरोना के चलते 30 जून तक बंद रहेंगे सभी धार्मिक स्थल

By

Published : Jun 8, 2020, 5:52 PM IST

भारत सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार देश में सोमवार को धार्मिक स्थल खोले गए, लेकिन कासगंज में धार्मिक स्थल नहीं खोले गए हैं. सभी धर्मों के गुरुओं ने तय किया की 30 जून तक सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. धर्माचार्यों का कहना है कि सरकार के कई ऐसे निर्देश हैं, जिनका पालन करना आसान नहीं है.

kasganj temple
कासगंज में नहीं खुले मंदिर.

कासगंज:देश में धार्मिक स्थल खुल गए हैं, लेकिन कासगंज के धर्म गुरुओं ने फैसला किया है कि जिले में धर्मिक स्थल पहले की तरह ही बंद रहेंगे. वहीं शहर के प्राचीन मां चामुंडा मंदिर के पुजारी ने बताया कि हम अपना मंदिर 30 जून तक इसी तरह बंद रखेंगे. उनका कहना है कि सरकार ने कई निर्देश दिए हैं, जिनको पूरा करना आसान नहीं है. इस वजह से मंदिर-मस्जिद 30 जून तक बंद रहेंगे. वहीं मंदिर में मां चामुंडा के दर्शन करने आने वाले भक्त मंदिर के गेट पर ही पूजा अर्चना करते दिखाई दिए.

कासगंज में नहीं खुले मंदिर.

कोविड-19 से बचाव के मद्देनजर लगे देशव्यापी लॉकडाउन के कारण करीब ढाई महीने से पूरे देश के सभी धार्मिक स्थल बंद कर दिए गए थे. लोग घरों पर रहकर ही पूजा-पाठ कर रहे थे. केंद्र सरकार ने अनलॉक-1 के माध्यम से धीरे-धीरे कई चीजों को खोलने के अनुमति दे दी है, जिसमें धार्मिक स्थल भी हैं. लोगों को अब आने-जाने के लिए पास की जरूरत भी नहीं है, सिर्फ लोगों को मास्क लगाने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा गया है.

raw thumbnail

धार्मिक स्थल खोलने के लिए जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने एक दिन पहले ही कलेक्ट्रेट सभागार में सभी धार्मिक स्थलों को खोलने को लेकर एक बैठक की थी. बैठक में सरकार के आदेशों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश सभी लोगों को दिए गए. ऐसा न करने पर कड़ी कार्रवाई की बात कही गयी थी. ऐसे में इन सभी नियमों का पूरा पालन कराने में असमर्थ धर्माचार्यों ने 30 जून तक सभी धार्मिक स्थलों को बंद रखना ही उचित समझा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details