उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष ने 10 कुंभकारों को बांटे इलेक्ट्रिक चाक

By

Published : Dec 4, 2020, 9:10 PM IST

उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष धर्मवीर प्रजापति शुक्रवार को कासगंज पहुंचे. जहां उन्होंने विकास भवन स्थित सभागार में माटी कला से सम्बन्धित प्रजापति समाज के लोगों के साथ बैठक की.

माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष ने बांटे इलेक्ट्रिक चलित चाक
माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष ने बांटे इलेक्ट्रिक चलित चाक

कासगंज:कुंभकारों के उत्थान के लिए योगी सरकार लगातार प्रयास कर रही है. इसी के चलते आज यूपी के कासगंज में उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष धर्मवीर प्रजापति ने प्रजापति समाज के लोगों के साथ बैठक की. इस दौरान 10 चयनित परंपरागत कुंभकारों को विद्युत चलित चाक प्रदान किए गए.

प्रजापति समाज के लोगों के साथ की बैठक

कासगंज पहुंचे उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष धर्मवीर प्रजापति ने विकास भवन स्थित सभागार में माटी कला से सम्बन्धित प्रजापति समाज के लोगों के साथ बैठक की. इस अवसर पर ग्रामोद्योग विभाग द्वारा माटी कला के 10 चयनित परम्परागत कुंभकारों लालाराम, नन्हे सिंह, राकेश, सुरेश, बीरेश महाराज सिंह, डोरी लाल, राजेन्द्र, सत्यभान, रामेश्वर को धर्मवीर प्रजापति ने निःशुल्क विद्युत चलित चाक प्रदान किये गए.

चाक की कीमत 17,000 रूपये

आपको बता दें कि प्रत्येक चाक की कीमत 17,000 रूपये है. माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि सभी लाभार्थी प्रशिक्षण भी प्राप्त करें. जिससे आप मिट्टी की अत्याधुनिक चीजें बना पाएंगे. उन्होंने कहा माटी कला से जुड़े लोग गिलास, कुल्हड़, घड़ा, सुराही के साथ ही अन्य बर्तन और कलाकृतियां बनाएं. वहीं बैंक ऋण के लिए विकास भवन स्थित जिला ग्रामोद्योग कार्यालय से संपर्क करें.


ABOUT THE AUTHOR

...view details