उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कानपुर: महिलाओं ने कहा, 'चौराहों पर अपराधियों के फोटो लगने से आएगा फर्क'

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा महिला अपराधों में लिप्त अपराधियों की फोटो चौराहों पर चस्पा करने का निर्देश दिया था. सीएम के निर्देश पर महिलाओं की प्रतिक्रिया जानने के हमने कानपुर में महिलाओं से बात की. इस निर्देश को कानपुर की महिलाओं ने सुरक्षा के द्रष्टिकोण से प्रभावी कदम बताया.

By

Published : Oct 1, 2020, 7:30 PM IST

महिलाओं की प्रतिक्रिया.
महिलाओं की प्रतिक्रिया.

कानपुर:उत्तर प्रदेश सरकार ने बीते गुरुवार को एक निर्देश जारी किया था, जिसके तहत महिलाओं के साथ होने वाले अपराध, दुर्व्यवहार और छेड़छाड़ के मामलों में लिप्त अपराधियों की फोटो चौराहे में चस्पा की जाएगी. इसके लिए सरकार ने पुलिस से लेकर प्रशासन तक दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसी के साथ योगी सरकार ने एन्टी रोमियो स्क्वॉयड की तरह प्रभावी अभियान चलाने को कहा है.

इसको लेकर कानपुर नगर में ईटीवी भारत ने वूमेन आईटीआई की महिला शिक्षिकाओं और छात्राओं से बात की और उनकी राय जानी. ईटीवी भारत से सभी महिलाओं का कहना है कि इससे न सिर्फ लड़कियों में भय कम होगा बल्कि लोग ऐसे कुछ भी करने से पहले डरेंगे. बता दें, सरकार ने CAA की तर्ज पर महिलाओं के साथ होने वाले अपराध, दुर्व्यवहार और छेड़छाड़ के मामलों में लिप्त अपराधियो की फोटो चस्पा करने के साथ उनका साथ देने वालों के नाम उजागर करने को कहा है. इसी के साथ यह भी निर्देश दिए हैं कि महिलाओं के साथ होने वाले अपराध में लिप्त अपराधियों को महिला पुलिस द्वारा ही दंडित कराया जाए.

CM के निर्देश पर महिलाओं की प्रतिक्रिया.

महिलाएं अगर आगे आएंगी तो दिखेगा असर
वूमेन आईटीआई की प्रिंसिपल नेहा बाजपेई ने बताया कि इस निर्देश के बाद इन घटनाओं में शमिल लोगों में इसका भय होगा. उन्होंने कहा कि जिन महिलाओं और बच्चियां के साथ यह घटनाएं हो रही हैं उन्हें आगे आना चाहिए और इसके बारे में बताना चाहिए, जिससे इन घटनाओं पर प्रभावी रोक लगाई जा सके.

बदनामी के डर से कई बार आगे नहीं आती महिलाएं
शिक्षक पुष्पलता ने कहा कि इस निर्देश का असर तो होगा, लेकिन कई बार महिलाएं बदनामी के डर की वजह से आगे नहीं आती हैं, जिस वजह से कई बार ऐसे लोगों पर कार्रवाई नहीं हो पाती है, जिससे ऐसा करने वालों के हौसले बढ़ जाते हैं. इसलिए महिलाओं को आगे आकर इसकी शिकायत करनी चाहिए ताकि इस तरह की घटनाओं पर रोक लग सके.

लड़कियों में खत्म होगा डर
छात्रा शिखा शुक्ला ने बताया कि इस निर्देश के बाद जब यह लागू हो जाएगा तो महिलाओं में डर खत्म हो जाएगा. लोग इसके बाद ऐसी हरकत करने से डरेंगे. छात्रा सुष्मिता कमल ने बताया लगातार बढ़ रही ऐसी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए यह प्रभावी कदम होगा. वहीं इस निर्देश के बाद महिलाएं घरों से निकलकर बिना डरे अपना काम कर सकेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details