उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Swatantra Dev Singh: जलशक्ति मंत्री ने अफसरों को दिया अल्टीमेटम, एक माह में टैप करें थर्मल नाला

By

Published : Feb 8, 2023, 8:27 AM IST

मंगलवार को जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कानपुर में पनकी स्थित एसटीपी का निरीक्षण किया. उन्होंने पांडु नदी में गिरने वाले नाले के गंदे पानी को रोकने के लिए एक माह में थर्मल नाला को टैप करने का निर्देश दिया.

Swatantra Dev Singh
Swatantra Dev Singh

कानपुर:प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह मंगलवार को शहर पहुंचे. उन्होंने पहले पनकी स्थित निर्माणाधीन 30 एमएलडी के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का निरीक्षण किया, फिर मौजूद अफसरों को अल्टीमेटम दिया. जलशक्ति मंत्री ने कहा कि एक माह का समय दिया जा रहा है. अगले माह तक थर्मल नाला को टैप कर दें, ताकि पांडु नदी में जो गंदा पानी हर रोज जा रहा है. वह न जाए और नदी का पानी प्रदूषित होने से बच सके.

अफसरों ने जलशक्ति मंत्री को बताया कि सुंदर नगर के पास से कई लाख लीटर गंदा पानी थर्मल नाला से होते हुए पांडु नदी में जाता है. यह बात सुनते ही जलशक्ति मंत्री का पारा चढ़ गया. अफसरों ने कहा कि नाले की टैपिंग का काम किया जा रहा है ताकि गंदा पानी नाले से नदी में न जाए. इस दौरान जलशक्ति मंत्री ने अफसरों को इसे एक माह में पूरा करने का निर्देश दिया.

हजारों घरों में नहीं है सीवर लाइनः जल निगम के अफसरों ने जलशक्ति मंत्री को बताया कि पनकी के कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां हजारों घरों में सीवर लाइन नहीं पड़ी है. इस वजह से पिछले कई सालों से सीवरेज का गंदा पानी भी नाले में गिरता रहा. मगर अब जल निगम ने जो प्रोजेक्ट बनाया है, उससे यह समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी. जल निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर ज्ञानेंद्र चौधरी ने बताया कि रोजाना 30 एमएलडी के एसटीपी में अब 15 एमएलडी दूषित पानी को शोधित किया जा रहा है. जल्द ही थर्मल नाले के टैपिंग का काम भी पूरा हो जाएगा.

गंगा में गिरता रहा सीसामऊ नाले का पानी: शहर में अभी भी कई ऐसे नाले हैं. जिनका दूषित पानी सीधे गंगा में जा रहा है. हद तो तब हो गई, जब सोमवार को डीएम व अन्य अफसरों ने खुद भैरव घाट के आगे जाकर देखा कि गंगा में सीसामऊ नाले का पानी गिर रहा था. अब इस मामले में डीएम ने जांच के आदेश दे दिए हैं.

ये भी पढ़ेंःPrivate Vehicles Age : अब निजी वाहनों की भी तय होगी उम्र, परिवहन विभाग ने बनाया प्रस्ताव, देखें कितनी होगी आयु

ABOUT THE AUTHOR

...view details