उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

v7 30i Ventilator : आईआईटी कानपुर ने तैयार किया अनाेखा वेंटिलेटर, अमेरिका और यूराेप भी खरीदेंगे, जानिए क्या है खासियत

By

Published : Feb 9, 2023, 4:28 PM IST

Updated : Feb 9, 2023, 5:13 PM IST

आईआईटी कानपुर की कंपनी नोकार्क रोबोटिक्स लिमिटेड ने मरीजाें के लिए किफायती वेंटिलेटर तैयार किया है. इसमें आधुनिक टेक्नाेलॉजी के साथ कई सुविधाएं दी गईं हैं.

आईआईटी कानपुर ने तैयार किया खास वेंटिलेटर.
आईआईटी कानपुर ने तैयार किया खास वेंटिलेटर.

आईआईटी कानपुर ने तैयार किया खास वेंटिलेटर.

कानपुर :आईआईटी कानपुर की कंपनी नोकार्क रोबोटिक्स लि. ने v7 30i वेंटिलेटर तैयार किया है. इस वेंटिलेटर की कीमत काफी कम हाेगी. इसके अलावा मरीजाें काे ध्यान में रखते हुए इसमें कई सुविधाएं दी गईं हैं. यह वेंटिलेटर इसी साल 30 अप्रैल तक मिलना शुरू हाे जाएगा. कई सारी खूबियां हाेने के कारण अमेरिका और यूराेप जैसे देश भी इसे खरीदने के लिए बेताब हैं.

बायोलॉजिकल साइंस एंड बायो इंजीनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो.अमिताभ बंदोपाध्याय ने बताया कि काेरोना महामारी के दौरान साल 2020 में कंपनी की ओर से स्वासा एन-95 मास्क व पीपीई किट भी तैयार की गई थी. इसकी काफी डिमांड रही थी. काेराना महामारी अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है. इस तरह के मरीजाें के लिए सस्ते और आधुनिक वेंटिलेटर की जरूरत महसूस की जा रही थी. इसे ध्यान में रखते हुए v7 30i वेंटिलेटर तैयार किया गया है.

यह वेंटिलेटर कंप्रेशर बेस्ड है. इसमें अलार्म की सुविधा भी दी गई है. बाजार में उपलब्ध 10 लाख की कीमत वाले वेंटिलेटर के मुकाबले यह अच्छी सर्विस प्रोवाइड करेगा. इसकी कीमत 2 से 3 लाख रुपए के बीच (इंपाेरटेड वेंटिलेटर से 30 फीसदी सस्ता) हाेगी. यूरोप, यूएसए समेत कई अन्य देशों में भी इनकी सप्लाई हाेगी. इन देशाें की ओर से आईआईटी कानपुर को प्रस्ताव मिल चुके हैं. सर्टिफिकेशन प्रक्रिया काे पूरा करने के बाद इसी साल अप्रैल तक ये उपलब्ध हाेने शुरू हाे जाएंगे.

दिल्ली, पुणे समेत अन्य राज्यों में करेंगे संपर्क :प्रो.अमिताभ बंदोपाध्याय ने बताया कि विदेश के साथ ही जब काेरान लहर में पुणे में कंपनी ने प्रोडक्शन शुरू किया था. लिहाजा पुणे, दिल्ली, महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों तक इस वेंटिलेटर काे पहुंचाने के लिए संपर्क करेंगे.

बेहद सस्ते और फिफायती होंगे :प्रो.अमिताभ ने बताया कि आईआईटी कानपुर की कंपनी ने अभी तक जो उत्पाद बनाए हैं, वह बेहद सस्ते और किफायती हैं. जब हम सस्ता कहते हैं तो एक पल के लिए लोगों को लगने लगता है कि उत्पाद की क्वालिटी बेहतर नहीं होगी, लेकिन ऐसा नहीं है. सभी उत्पादों का ट्रायल देश के सर्वश्रेष्ठ सुविधाओं वाले अस्पतालों में कराया जा चुका है. कई उत्पादों का ट्रायल जारी है.

पीएम मोदी से लेकर कई मंत्री कर चुके सराहना : जिस दौर में कोविड महामारी ने पूरे देश में हाहाकार मचा रखा था, उस दौर में आईआईटी कानपुर ने स्वासा मास्क (एन-95) बनाकर हजारों लोगों की जान बचाई. इस उत्पाद की सराहना पीएम मोदी ने खुद की थी. इसके अलावा अन्य उत्पादों काे भी केंद्र सरकार के मंत्री सराह चुके हैं.

यह भी पढ़ें :किसी भी स्मार्टफोन और लैपटॉप के पिन अनलॉक करती है 300 रुपये की ये डिवाइस

Last Updated : Feb 9, 2023, 5:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details