उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आईपीएल की तर्ज पर यूपीसीए कराएगा यूपीसीएल, पांच करोड़ रुपये होगा बेस प्राइस

By

Published : Aug 9, 2023, 10:49 PM IST

कानपुर में अगस्त के आखिरी सप्ताह से ग्रीनपार्क में आईपीएल के खिलाड़ी भिड़ते दिखेंगे. बीसीसीआई ने उत्तर प्रदेश क्रिकेट लीग को लेकर अनुमति दे दी है. शहर में पहली बार होने वाले इस अनूठे आयोजन के लिए भव्य ओपनिंग सेरेमनी होगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

कानपुर: शहर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में भले ही दर्शकों को बहुत लंबे समय से खिलाड़ियों के चौकों-छक्कों की बरसात देखने को न मिली हो लेकिन, अब अगस्त के आखिरी सप्ताह से खेलप्रेमी उन सभी खिलाड़ियों को मैच खेलते देख पाएंगे, जिन्होंने यूपी से आईपीएल में अपना शानदार प्रदर्शन किया है. पहली बार उत्तर प्रदेश क्रिेकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) की ओर से उत्तर प्रदेश क्रिकेट लीग का आयोजन होगा. उत्तर प्रदेश के छह अलग-अलग शहरों से खिलाड़ियों की टीमें यहां टूर्नामेंट खेलेंगी. बीसीसीआई ने इस आयोजन के लिए यूपीसीए को अनुमति दे दी है. यूपीसीए की ओर से यूपीसीएल को लेकर भव्य ओपनिंग सेरेमनी की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं.

टीम खरीदने के लिए बेस प्राइस पांच करोड़ रुपये: इस पूरे मामले पर यूपीसीए के सीईओ अंकित चटर्जी ने बताया कि आईपीएल की तर्ज पर कानपुर में होने वाली उप्र क्रिकेट लीग के लिए जो टीम खरीदेगा, उसे बेस प्राइस के तौर पर पांच करोड़ रुपये खर्च करने होंगे. वहीं, टीम खरीदने वाले की नेटवर्थ पिछले पांच सालों में 100 करोड़ रुपये तक होनी चाहिए. अंकित चटर्जी ने बताया कि इस लीग में उप्र से वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ, कानपुर, नोएडा व मेरठ शहर से टीमें हिस्सा लेंगी. टीमों को चार अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया है. लीग में उप्र के सारे बड़े और नामचीन खिलाड़ी खेलते दिखेंगे. इसके अलावा, ऐसे खिलाड़ी होंगे जो आईपीएल खेल चुके हैं. उन्होंने यह भी बताया कि एक दिन में दो मैच होंगे. पहला मैच दोपहर में तो वहीं, दूसरा मैच रात में होगा. अधिक से अधिक क्रिकेट और खेलप्रेमी मैच देखने पहुंचे इसके लिए यूपीसीए अपनी तैयारियों में जुटा है.

इसे भी पढ़े-विपक्षी महागठबंधन से अन्य राज्यों में लोकसभा सीटों की डिमांड करेगी सपा, जानिए रणनीति

खिलाड़ियों व टीमों के लिए ये चार कैटेगरी होंगी

मार्की प्लेयर: ऐसे खिलाड़ी शामिल होंगे जो या तो आईपीएल खेल चुके हों या फिर टीम इंडिया में रहे हों
ए कैटेगरी: रणजी मैच खेलने वाले खिलाड़ी होंगे या फिर लिस्ट ए वाले मैच खेलने वाले खिलाड़ी
बी कैटेगरी:अंडर-19, 16 व बोर्ड ट्रॉफी के लिए मैच खेलने वाले खिलाड़ी शामिल होंगे
सी कैटेगरी: ऐसे खिलाड़ी, जिनका चयन ट्रायल के आधार पर हुआ हो

टीमों के लिए यह होंगी निविदा प्रक्रिया की तिथियां
12 अगस्त तक टीम चयन के लिए आवेदन का अंतिम मौका, 14 को टेक्निकल बिड इवैल्युशन का काम होगा, 16 को फाइनेंशियल बिड का काम होगा और 20 अगस्त को प्लेयर ड्राफ्ट का काम होगा.

यूपीसीए के अध्यक्ष निधिपति सिंहानिया ने बताया कि खेलों को अधिक से अधिक बढ़ावा मिले और यूपी के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर तक अपनी प्रतिभा दिखा सकें, इस मकसद के साथ हम यूपीसीएल का आगाज़ करने जा रहे हैं. निश्चित तौर पर इस टूर्नामेंट से कानपुर समेत देश के अन्य शहरों के खेल प्रेमियों को आईपीएल जैसा ही रोमांच देखने को मिलेगा.


यह भी पढ़े-कार्यकारिणी में जगह नहीं मिली तो सपा से बगावत, तीन युवा नेताओं ने दी आंदोलन की चेतावनी

ABOUT THE AUTHOR

...view details