उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फैनी चक्रवात : एसएसपी ने सभी थानाध्यक्षों को जारी की एडवाइजरी

By

Published : May 3, 2019, 1:26 AM IST

Updated : May 3, 2019, 8:04 AM IST

कानपुर के एसएसपी ने एडवाइजरी जारी कर सभी थानाध्यक्षों और पुलिस मित्रों को फैनी तूफान से बचाव एवं लोगों को जागरूक करने के संबंध में निर्देश दिए हैं.

फैनी तूफान को लेकर एडवाइजरी की जानकारी देते हुए एसएसपी कानपुर

कानपुर : देश के कई राज्यों में आने वाले तूफान 'फैनी' के संबंध में मौसम विभाग द्वारा चेतावनी दी गई. इस तूफान से बचाव के लिए एसएसपी कानपुर अनंत देव ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

एसएसपी कानपुर ने सभी थानाध्यक्षों और पुलिस मित्रों को अलर्ट और एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं. साथ ही हर विपदा की स्थिति में लोगों की मदद के लिए दिन-रात सजग रहने का आदेश दिया है. साथ ही रात में सर्च लाइट, वैगन लाइट से लैस होकर इलाके की निगरानी और लोगों को जागरूक करने का भी निर्देश दिया है.

फैनी तूफान को लेकर एडवाइजरी की जानकारी देते हुए एसएसपी कानपुर
आपको बता दें कि मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की थी कि 'फैनी' तूफान आने से काफी नुकसान हो सकता है, जिसको लेकर मौसम विभाग ने लोगों को बचाव एवं जागरूक करने के लिए निर्देश दिए थे.

एडवाइजरी की मुख्य बातें :-

  • तेज हवाओं के चलने से मकानों में लगे टीन सेड उड़ सकते हैं, जिसकी वजह से लोगों के घायल होने की संभावना है.
  • सड़कें ब्लॉक हो सकती है जिससे यातायात प्रभावित हो सकता है.
  • विपदा आने पर लोग तुरंत पुलिस को सूचना दें.
  • बिजली के तारों व खंभों के भी गिरने की संभावना है, जिससे शॉर्ट सर्किट, स्पार्किंग हो सकती है. इसलिए लोग इस तूफान से बचने के लिए सावधान रहें.
  • साथ ही खेतों में खड़ी फसल में पड़े हुए बोझों को नुकसान होने की संभावना है. इसलिए उनके लिए भी वैकल्पिक व्यवस्था कर लें, जो बोझ पड़े हैं उन्हें एक साथ कर दें अथवा उनको सुरक्षित स्थान पर रखवा दें ताकि उनका कोई नुकसान न हो.
  • सड़क किनारे छोटे-छोटे साप्ताहिक बाजार लगते हैं. तूफान आने पर उन सभी के सामान का नुकसान होने की संभावना है. इसलिए उसके लिए भी सभी को वैकल्पिक व्यवस्था करने हेतु जागरूक करें.
Last Updated : May 3, 2019, 8:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details