उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

kanpur news: चिड़ियाघर में 5.95 लाख रुपये की चोरी, कई कर्मियों को पुलिस ने उठाया

कानपुर प्राणिउद्यान में शुक्रवार को 5.95 लाख की चोरी हो गई. ऐसा कानपुर प्राणिउद्यान के इतिहास में पहली बार हुआ. चलिए जानते हैं पूरी खबर के बारे में.

By

Published : Jan 27, 2023, 9:55 PM IST

Etv bharat
kanpur news: चिड़ियाघर में 5.95 लाख रुपये की चोरी, कई कर्मियों को पुलिस ने उठाया

कानपुर: वैसे तो जब बात चिड़ियाघर की होती है तो आमतौर पर दर्शक यही जान लेते हैं, कि जल्द उन्हें किसी नए वन्यजीव के दीदार का मौका मिलेगा। हालांकि शुक्रवार को कानपुर जू से जो खबर सामने आई, उसने जनता व पुलिस अफसरों के होश उड़ा दिए. कानपुर जू की स्थापना के 50 सालों के इतिहास में पहली बार चिड़ियाघर के कैशबॉक्स से 5.95 लाख रुपये की राशि गायब हो गई.


ताज्जुब की बात यह है, कि जहां कैशबॉक्स रखा जाता था वहां के सीसीटीवी कैमरा कई दिनों पहले से ही खराब थे. ऐसे में अब पुलिस को पहला क्लू यही मिला है, कि रकम गायब करने वालों को बाकायदा यह पता था कि कैशबॉक्स की निगरानी रोजाना सीसीटीवी कैमरा से होती थी इसलिए प्राथमिकता पर पुलिस ने जू के कई कर्मियों को हिरासत में ले लिया है। उनसे लगातार पूछताछ जारी है. वहीं, शहर के नवाबगंज थाना क्षेत्र में अज्ञात में मुकदमा भी दर्ज कर लिया गया है. दरअसल, कानपुर जू में रोजाना हजारों की संख्या में दर्शक आते हैं जिनसे टिकट के एवज में जू प्रशासन को लाखों रुपये का राजस्व मिलता है. यह बात जू के कर्मियों को बहुत अच्छे से पता रहती है. ऐसे में पुलिस के आला अफसरों का कहना है, कि कर्मियों की मिलीभगत के बिना यह चोरी नहीं हो सकती.

बेहद हैरान करने वाली बात यह भी है, कि जू के प्रशासनिक अफसरों ने घंटों इस मामले को दबाने का प्रयास किया. हालांकि, जैसे ही सूचना नवाबगंज थाने पहुंची तो तुरंत ही फोर्स पहुंच गई. इसके बाद पुलिसकर्मियों ने जू में घंटों मौजूद रहकर पड़ताल की. इतना सब होने के बावजूद निदेशक से लेकर सभी अन्य प्रशासनिक अफसरों ने पुलिस अफसरों से संवाद करने के बजाय अपने फोन स्विच आफ कर लिए. वहीं, कई अफसरों ने फोन रिसीव ही नहीं किए.

एसीपी कर्नलगंज मो. अकमल खां के मुताबिक कानपुर जू के कैशबॉक्स से 5.95 लाख रुपये की चोरी हुई है. कई कर्मियों को हिरासत में लेकर पूछताछ जारी है. फिलहाल अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. जल्द ही सभी दोषी गिरफ्तार होंगे.

ये भी पढ़ेंः kannauj news: सुब्रत पाठक बोले, अखिलेश यादव के कहने पर स्वामी प्रसाद मौर्य ने रामचरित मानस पर दिया विवादित बयान

ABOUT THE AUTHOR

...view details