उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 2, 2023, 12:05 PM IST

ETV Bharat / state

CSJMU में दो घंटे में होंगी सब्जेक्टिव परीक्षाएं, विवि ने जारी किया परीक्षा शेड्यूल

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University) सब्जेक्टिव परीक्षाएं अब दो घंटे में करायी जाएंगी. प्रश्नपत्र में सवालों की संख्या कम होगी. वहीं, विवि की वेबसाइट पर परीक्षा शिड्यूल भी जारी कर दिया है.

etv bharat
छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय

कानपुर:छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University) में सेमेस्टर परीक्षाएं दो घंटे की होंगी. विश्वविद्यालय के प्रशासनिक अफसरों ने यह फैसला करते हुए, विवि की वेबसाइट पर परीक्षा शेड्यूल को जारी कर दिया है. पहले परीक्षाएं तीन घंटे की कराई जाती थी, लेकिन अब सवालों की संख्या कम करते हुए परीक्षाओं की अवधि को दो घंटे का रखा गया है.

वहीं, अब कानपुर विवि की सेमेस्टर परीक्षाएं 10 के स्थान पर 20 जनवरी से होंगी. सभी छात्र-छात्राएं विवि की वेबसाइट से जानकारी हासिल कर सकते हैं. एक ओर कैंपस में संचालित सभी पाठ्यक्रमों की सेमेस्टर परीक्षाएं जहां 20 जनवरी से होंगी. वहीं, महाविद्यालयों में स्नातक, परास्नातक के अलावा बीबीए, बीसीए, एलएलबी, बीएएलएलबी आदि अन्य पाठ्यक्रमों का विस्तृत शेड्यूल जारी किया गया है.

विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अंजनी मिश्रा ने बताया सर्दी को देखते हुए विवि प्रशासन ने परीक्षाओं को तीन अलग-अलग पालियों में दो-दो घंटे के अंदर कराने का निर्णय लिया है. 20 जनवरी के आते-आते सर्दी कुछ कम हो जाएगी. ऐसे में छात्र-छात्राएं तीनों पालियों में आसानी से पेपर दे सकेंगे. अगर कोई समस्या आती है, तो परीक्षाओं का कार्यक्रम बदला भी जा सकेगा.

शहर के तमाम डिग्री कॉलेजों के प्राचार्यों का कहना है कि विवि ने 20 जनवरी से सेमेस्टर परीक्षाएं कराने की घोषणा तो कर दी, लेकिन अभी तक प्रैक्टिकल को लेकर परीक्षकों की कोई सूची तक तैयार नहीं हो सकी. जब प्रैक्टिकल नहीं होंगे, तो परीक्षाएं कहां से संभव हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details