उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रेलवे ने खोजा कमाई का नया जरिया, अब खुद करेगा कंटेनर की ढुलाई

By

Published : Dec 8, 2020, 3:50 PM IST

रेलवे अब कंटेनरों के जरिए होने वाले निर्यात के सामानों की बुकिंग खुद करने लगा है. कानपुर से इसकी शुरूआत हो गई है. इसके लिए रेलवे ने जूही यार्ड में कंटेनर बनाया है. पहले दिन रेलवे को 20 लाख रुपए की कमाई हुई.

शुरू हुई कंटेनर की बुकिंग
शुरू हुई कंटेनर की बुकिंग

कानपुर: कंटेनरों के माध्यम से निर्यात होने वाले सामानों की बुकिंग अब रेलवे करने लगा है. कानपुर से इसकी शुरुआत हो गई है. इसके लिए रेलवे ने जूही यार्ड में कोयले की साइडिंग के पास कंटेनर डिपो बनाया है. यहां से पहली बार कंटेनर बुकिंग वाली रैक मुंबई के बंदरगाह के लिए रवाना हुई. इससे पहले दिन रेलवे को 20 लाख रुपए की कमाई हुई.

पहली बार कंटेनर की ढुलाई शुरू

रेलवे ने पहली बार कंटेनर की ढुलाई शुरू की. अभी तक रेलवे कंटेनर ढुलाई के लिए सिर्फ रैक किराए पर देता था. जिले के जूही में एक रेलवे लाइन को कंटेनर रेल टर्मिनल के तौर पर विकसित किया गया है. यह पहला विकसित कंटेनर डिपो होगा, जिसे रेलवे खुद संचालित करेगा. इसकी शुरूआत कर दी गई है. कंटेनर की पहली खेप जवाहरलाल नेहरू पोर्ट नवी मुंबई के लिए हिंद टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड ने बुक की. कंटेनर का यह माल पानी के जहाज से समुद्री रास्तों से भेजा जाएगा. रेलवे ने हिंद टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड से कंटेनर डिपो को संचालित करने का कॉन्ट्रैक्ट किया है, जिसे उप मुख्य यातायात प्रबंधक हिमांशु शेखर उपाध्याय ने हरी झंडी दिखाई. मुख्य वाणिज्य निरीक्षक ज्ञान सिंह, जी एन मिश्रा के साथ रेलवे के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details