उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कानपुर: सीएए-एनआरसी हिंसा के आरोपियों पर पुलिस ने लगाई रासुका

यूपी के कानपुर में पुलिस ने दो लोगों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) की कार्रवाई की है. दोनों ने 20 दिसंबर 2019 को कानपुर में सीएए-एनआरसी के विरोध में सरकार विरोधी नारे लगाकर दंगा भड़काने की कोशिश की थी.

By

Published : Oct 7, 2020, 7:17 AM IST

etv bharat
थाना.

कानपुर: जिले के बाबूपुरवा में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और एनआरसी के विरोध में 20 दिसंबर 2019 को बेगमपुरवा, ईदगाह, बगाही आदि स्थानों पर कुछ अराजकतत्त्वों द्वारा सरकार विरोधी नारे लगाकर दंगा भड़काने की कोशिश की गई थी. इस दौरान पुलिस बल पर फायरिंग कर पेट्रोल और एसिड बम भी फेंके गए थे. उक्त मामले में बाबूपुरवा पुलिस ने दो आरोपियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की है.

थाना प्रभारी जनार्दन प्रताप सिंह ने बताया कि बाबूपुरवा निवासी अकरम और शाबिर के नाम प्रकाश में आने पर दोनों को जेल भेज दिया गया था. उनके खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई हुई थी. अब उन दोनों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत भी कार्रवाई की गई है. थाना प्रभारी ने बताया कि सीएए-एनआरसी के विरोध में बाबूपुरवा के अलग-अलग स्थानों पर दंगा भड़काने का काम किया था. इस दौरान अराजकतत्त्वों ने सरकार विरोधी नारे लगाते हुए पुलिस बल पर फायरिंग, पेट्रोल, एसिड बम और पथराव किया था. थाना प्रभारी ने बताया कि शाबिर और अकरम का नाम प्रकाश में आने पर दोनों को गिरफ्तार किया गया था. उनके खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई भी हुई थी. अब उन पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत भी कार्रवाई की गई हैं.

थाना प्रभारी ने बताया कि अब तक 20 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है. पांच आरोपी न्यायालय में सरेंडर कर चुके हैं. 23 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल हो चुकी है. उन्होंने बताया कि 16 आरोपियों की गिरफ्तारी शेष है, जिसमे पांच आरोपियों पर 25-25 हजार के इनाम हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details