उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 27, 2021, 2:24 PM IST

ETV Bharat / state

बुजुर्गों की सुरक्षा और सम्मान है 'सवेरा' योजना, जिंदगी में भर रही है रौशनी

पुलिस कमिश्नरेट कानपुर नगर बुजुर्गों की सुरक्षा और सम्मान 'सवेरा' योजना के माध्यम से कर रही है. 'सवेरा' योजना के माध्यम से पुलिस बुजुर्गों की ज़िंदगी मे उजाला भरने का कार्य कर रही है. बुजुर्ग घर बैठे 'सवेरा' का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए बुजुर्गों को 112 पर कॉल कर अपना प्राथमिक पंजीकरण करवाना होता है. पुलिस विभाग की 'सवेरा' योजना का लाभ कानपुर नगर के 10,771 बुजुर्गों को मिल रहा है.

बुजुर्गों की सुरक्षा और सम्मान है 'सवेरा' योजना
बुजुर्गों की सुरक्षा और सम्मान है 'सवेरा' योजना

कानपुर: बुजुर्गों की सुरक्षा और सम्मान पुलिस कमिश्नरेट कानपुर नगर की प्राथमिकता में शामिल है. 'सवेरा' योजना के माध्यम से पुलिस बुजुर्गों की जिंदगी मे उजाला भरने का कार्य कर रही है. पुलिस विभाग की 'सवेरा' योजना का लाभ कानपुर नगर के 10,771 बुजुर्गों को मिल रहा है. 112-यूपी पर कॉल कर कोई भी बुजुर्ग 'सवेरा' मे पंजीकरकण करवा कर योजना का लाभ ले सकते हैं.

पंजीकरण के बाद यदि किसी बिजुर्ग को सुरक्षा संबंधी मदद की जरूरत होती है तो संबंधित थाने की पुलिस या 112-यूपी को पीआरवी मौके पर पहुंच कर सहायता पहुंचाती है. हर थाना क्षेत्र मे रहने वाले बुजुर्गों के साथ पुलिस कर्मियों का नियमित मेल-मिलाप हो, जिससे उनकी व्यक्तिगत एवं सामूहिक समस्याओं को शुरुआती स्तर पर ही हाल किया जा सके. इससे बुजुर्गों की समस्याएं तो दूर होंगी ही साथ मे उनमें सुरक्षा का भाव भी उत्पन्न होगा.

बुजुर्ग किसी परिजन या आसपास रहने वाले लोगों के द्वारा प्रताड़ित किये जाने पर अथवा अन्य किसी आपात स्थिति मे पुलिस की सहायता ले सकते हैं. पंजीकृत बुजुर्गों की सुरक्षा और उन्हे त्वरित सहायता पहुंचाना योजना का मुख्य उद्देश्य है. बुजुर्ग घर बैठे 'सवेरा' का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए बुजुर्गों को 112 पर कॉल कर अपना प्राथमिक पंजीकरण करवाना होता है. प्राथमिक पंजीकरण के बाद स्थानीय थाने या चौकी से बीट के पुलिस कर्मी बुजुर्ग के घर जा कर उनका गहन पंजीकरण करते हैं. गहन पंजीकरण मे बुजुर्ग से संबंधित जानकारिया (जो बुजुर्ग देना चाहे) दर्ज की जाती हैं. अभी नगर की 2842 बुजुर्ग महिलाएं तथा 7864 बुजुर्ग पुरुष योजना मे पंजीकृत हो चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details