उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 8, 2020, 8:49 PM IST

ETV Bharat / state

कानपुर: लोन के नाम पर लोगों को चूना लगाने वाले महाठगों के गिरोह का पर्दाफाश

उत्तर प्रदेश के कानपुर में पुलिस ने लोन के नाम पर सैकड़ों लोगों को चूना लगाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. फर्जी फाइनेंस कंपनी बनाकर करीब 500 लोगों को ठगने वाले इस गिरोह के 6 सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

kanpur news
पुलिस की गिरफ्त में आरोपी

कानपुर: जिले में एक फर्जी फाइनेंस कंपनी ने लोन दिलाने के नाम पर करीब 500 लोगों को अपने जाल में फंसा लिया और उन्हें चूना लगाकर भाग गई. शिकायत मिलने पर कानपुर पुलिस और एसओजी ने जाल बिछाकर फाइनेंस कंपनी के 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार किए गए लोगों के पास से पुलिस को फर्जी आईडी कार्ड और तमाम दस्तावेजों के साथ नकद रुपया भी बरामद किया है. पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ धारा 420, 406, 467, 468 और 471 के तहत मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया.

पुलिस की गिरफ्त में आरोपी

महत्वपूर्ण बिंदु-

  • लोन दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़.
  • गिरोह के 6 सदस्यों को पुलिस और एसओजी की टीम ने किया गिरफ्तार.
  • फर्जी फाइनेंस कंपनी बनाकर लोगों से ठगी करते थे आरोपी.
  • प्रदेश के कई जिलों तक फैले हैं गिरोह के तार.

बताया जा रहा है कि, आरोपी सत्यम पांडेय और अलोक मिश्रा जिले के कल्याणपुर थाना क्षेत्र में आर ओवन फाइनेंस में नौकरी करते थे और किसी कारणवश दोनों को वहां से निकाल दिया गया था. जिसके बाद इन दोनों ने गिरोह बनाकर लोगों को ठगने का काम करना शुरू कर दिया. होम लोन दिलाने के नाम पर इन लोगों ने जिले में करीब पांच सौ लोगों को अपना शिकार बनाया है. कानपुर के अलावा अन्य प्रदेश के जनपदों में इन लोगों ने अपना जाल बिछाकर लोगों के साथ ठगी की है. पीड़ित लोगों ने जब इसकी शिकायत की तो पुलिस और एसओजी ने इनके नम्बरों को ट्रैप कर इस गैंग के 6 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया.


गिरोह ने कई जिलों में लोगों को बनाया है शिकार
एसपी पक्षिम अनिल कुमार ने बताया कि, लोगों को लोन दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इस गैंग के सदस्य कम पढ़े लिखे लोगों को अपना शिकार बनाते थे. ये लोग लोन दिलाने के नाम पर उन्हें चूना लगाते थे. एक जिले में लोगो को अपना शिकार बनाने के बाद यह लोग दूसरे जनपदों में जाकर वहां के लोगों को अपना शिकार बनाते थे. फिलहाल इन लोगों ने कितने लोगों को अपना शिकार बनाया है इसकी जांच की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details