उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 18, 2023, 4:31 PM IST

ETV Bharat / state

lord shiva wedding: भगवान शिव के विवाह में भूतों की टोली के साथ जनता बनी बाराती

कानपुर के घाटमपुर स्थित कुष्मांडा मंदिर में शिव विवाह का आयोजन धूमधाम से किया गया. लाखों भक्तगण, भूतों की टोली और झाकियां बाबा की बारात लेकर माता पार्वती के द्वारा पहुंचे. वहीं, मंदिर के प्रांगण में सूखे पड़े तालाब में शादी का मंडप बनाया गया था.

भगवान शिव की शादी
भगवान शिव की शादी

घाटमपुर में भगवान शिव की बारात

कानपुर:महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर सभी मंदिरों में भगवान शिव के दर्शन करने के लिए भक्तों का तांता लगा रहता है. साथ ही मंदिरों में बम भोले के जयकारे गूंजते सुनाई देते हैं. इसी कड़ी में घाटमपुर स्थित कुष्मांडा मंदिर में शिव विवाह का आयोजन किया गया. शिव विवाह में लाखों भक्तों के साथ भूतों की टोली बाबा का विवाह संपन्न कराने के लिए बराती बनकर मंदिर प्रांगण में पहुंचे.

घाटमपुर के कस्बा क्षेत्र स्थित बागेश्वर मंदिर से शिव जी की बारात को सभी भक्त फूलों की वर्षा करते हुए जयकारों के साथ निकाली.बाबा की अद्भुत बारात में तरह-तरह की झाकियां, भूतों की टोली के साथ नाचते गाते हुए निकली. जो कि कस्बा क्षेत्र से होती हुई कुष्मांडा मंदिर प्रांगण तक पहुंचती हैं. इस दौरान भक्तों के लिए जगह-जगह भंडारे व ठंडाई की व्यवस्था भी की गई.

भगवान शिव की बारात में शामिल लोग
झाकियां बनी आकर्षण का केंद्र:बाबा शिव की बारात में हजारों महिलाएं, पुरुष व बच्चे बाबा के गीतों की धुन पर थिरकते, झूमते व जयकारे लगाते नजर आए. बाबा की बारात में राधा कृष्ण, माता काली व शिवलिंग समेत नंदी की झांकिया आकर्षण का केंद्र बनी हुई थी. वहीं, बाबा की बारात में हिन्दू-मुस्लिम एकता भी देखने को मिली. बाबा की बारात में घोड़ों का नाच, ढोल व लट्ठमार नाच जैसी कला ने सभी का मन हो लिया.
शिव बारात में शामिल भूत


तालाब में बने मंच पर हुआ विवाह संपन्न:कुष्मांडा मंदिर स्थित मंदिर प्रांगण में बने सूखे तालाब के बीच में भगवान शिव की शादी का मंच बनाया गया. जहां पर भगवान शिव दूल्हा बनकर भूतों की टोली के साथ पहुंचे. भगवान शिव और माता पार्वती के मंच पर पहुंचने के दौरान फूलों की वर्षा के साथ मंदिर प्रांगण बाबा के जयकारों से गूंज उठा.

घाटमपुर की जनता बनी बराती

वहीं, विधायक सरोज कुरील, विधायक अभिजीत सिंह सांगा व श्री राम पुरषोत्तम लॉ कॉलेज के चेयरमैन मनोज भदौरिया ने शिव पार्वती की आरती के दौरान विवाह संपन्न कराया गया. विवाह संपन्न होने के दौरान बाबा की बारात का समापन बारेश्वर मंदिर के लिए कस्बा क्षेत्र घूमते हुए हुआ.

पुलिस व्यवस्था रही चौबंद:महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से चौतरफा चप्पे चप्पे पर अपनी पैनी निगाह बनाये रखी. ताकि प्रांगण में दर्शन करने आए किसी भी दर्शनार्थी को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े. जिसके चलते घाटमपुर में भारी पुलिस बल तैनात किया गया. वहीं, बीते समय ट्रैक्टर हादसे के चलते पुलिस प्रशासन ने इस बात का विशेष ख्याल रखा कि कोई भी दर्शनार्थी ट्रैक्टर से न आए.

यह भी पढ़ें: काशी में इस बार खास होगी महाशिवरात्रि, स्वर्णमंडित मंडप में होगा बाबा विश्वनाथ का विवाह

ABOUT THE AUTHOR

...view details