उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बेकरी उद्योग को बढ़ावा देने में खाद्य प्रसंस्करण विभाग करेगा मदद, तीन दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन

By

Published : Apr 22, 2022, 3:25 PM IST

कानपुर में बेकरी उद्योग को बढ़ावा देने तीन दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है. यह कार्यक्रम उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की ओर से आयोजित किया गया है. विशेषज्ञों ने छोटे कारोबारियों को उपयोगी टिप्स दिए.

खाद्य प्रसंस्करण विभाग
खाद्य प्रसंस्करण विभाग

कानपुर:एमएसएमई विकास संस्थान में तीन दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है. कार्यक्रम में विशेषज्ञों ने छोटे कारोबारियों को उपयोगी टिप्स दिए. उद्यान व प्रसंस्करण विभाग ने लघु करोबारियों के लिए कवायद शुरू कर दी है. ऐसे व्यापारी जिनके पास अपना उद्यम स्थापित करने के लिए बहुत अधिक पूंजी नहीं है. विभाग उनकी पूरी मदद करेगा.

एमएसएमई विकास संस्थान लघु उद्योग के लिए करोबारियों को कुछ महत्तवपूर्ण बातें बताई. तीन के प्रशिक्षण में लोगों को उद्योग के बारे में जानकारी दी गई. यह कार्यक्रम जिले में उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की ओर से आयोजित किया गया है. इससे कानपुर में बेकरी उद्योग को बढ़ावा मिलेगा. छोटे कारोबारी ऑर्गेनाइज सेक्टर में कार्य करेंगे. कार्यक्रम में मंडलीय अधिकारी खाद्य प्रसंस्करण विभाग कानपुर मंडल पवन कुमार समेत कई लोग मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें: रात के अंधेरे में सड़क पर उतरे सीएम योगी, बाबा विश्वनाथ के दर्शन के बाद रिंग रोड का काम देखा

खाद्य प्रसंस्करण विभाग के अधिकारी पवन कुमार ने बताया कि विभाग ने उन चयनित कारोबारियों को प्रशिक्षित किया है, जो पिछले तीन साल से बेकरी का काम कर रहे थे. अब इन कारोबारियों को केंद्र सरकार के पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा. इसके बाद प्रधानमंत्री सूक्ष्म एवं खाद्य उन्नयन योजना के तहत उद्यम स्थापना संबंधी प्रोजेक्ट के लिए अनुदान दिया गया. करीब 35 फीसद राशि विभाग की ओर से दी गई. साथ ही 10 लाख रुपये का लोन भी विभाग की ओर से मुहैया कराया जाएगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details