उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कानपुर : एक और लव जिहाद, परिजनों ने लगाई पुलिस से न्याय की गुहार

यूपी के कानपुर जिले में लव-जिहाद का मामला सामने आया है. पीड़ित परिवार ने आरोप लगाया है कि एक युवक उनकी बेटी को जबरदस्ती अपने साथ भगा ले गया. साथ ही उसका धर्म परिवर्तित करारा कर युवती से शादी कर ली है. इस मामले में परिजनों ने पुलिस से गुहार लगाई है.

etv bharat
कानपुर में लव जिहाद.

By

Published : Oct 11, 2020, 7:52 AM IST

कानपुरः जिले के पनकी थाना क्षेत्र में लव जिहाद का मामला सामने आया है. जहां पनकी की रहने वाली एक लड़की को बहला फुसला कर एक युवक द्वारा धर्म परिवर्तन कराकर शादी कर ली है. साथ ही युवती का नाम भी परिवर्तित कर दिया गया है. इस पर पीड़ित परिजनों ने पुलिस से न्याय की गुहार लगाई है.

आरोप है कि पनकी की नाबालिग युवती को दूसरे धर्म के युवक ने प्रेमजाल में फंसा लिया. बाद में युवक द्वारा उसका जबरन धर्म परिवर्तन करा दिया गया. युवक के प्रेम जाल में फंसकर घर छोड़ फरार हुई लड़की का नाम भी बदल दिया गया है. वहीं लड़की के परिजनों ने जब अपहरण की आशंका जताते हुए पुलिस से शिकायत की तो पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज कर पल्ला झाड़ लिया.

अब लड़की के परिजन पुलिस से एक बार बेटी को उनसे मिलवाने की मांग कर रहे हैं. वहीं युवक के परिजन घर पर ताला लगा फरार हो गए हैं. जानकारी के अनुसार युवक 5 अक्टूबर को लड़की को लेकर फरार हो गया था. उसने लड़की का धर्म परिवर्तन कराकर कोर्ट में शादी भी कर ली है. युवती के परिजनों का आरोप है कि कोर्ट में शादी के लिए युवक ने बेटी के नाम से फर्जी आईडी बनवाई होगी.

कानपुर जिले में लव जिहाद.

युवती की मां ने आरोप लगाया है कि युवक बेटी को बंधक बनाकर उसके साथ अत्याचार कर रहा है. उसने बेटी के साथ मारपीट करके धर्म परिवर्तन और निकाह किया है. उन्होंने कहा कि एक बार बेटी सामने आकर कह दे कि वह अपनी मर्जी से गई है तो मैं कुछ नहीं कहूंगी. मैं 5 दिनों से थाने के चक्कर लगा रही हूं. वहां भी मेरी सुनवाई नहीं हो रही है.

दरअसल, हिंदूवादी संगठनों और लव जिहाद का शिकार हुई पीड़िताओं के परिजनों ने आरोप लगाया था कि शहर में एक संगठित गिरोह सक्रिय है, जो दूसरे समुदाय की लड़कियों को प्रेम जाल में फांस कर उनका ब्रेनवॉश कर धर्म परिवर्तन कराता है. कानपुर में दो महीने के भीतर डेढ़ दर्जन से अधिक लव जिहाद के मामले प्रकाश में आ चुके हैं.

सीओ विकास कुमार पाण्डेय ने बताया की परिजनों ने पनकी थाना में विगत 6 तारीख को गुमशुदगी की रिपोर्ट लिखाई थी, लेकिन अब लड़की के परिवार वालों का आरोप है की युवक उनकी लड़की को बहला फुसला के ले गया है और शादी कर ली है. उन्होंने कहा कि पनकी थाने से बात करके लड़के का पता लगाया जाएगा और सबूतों के आधार पर उचित कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details