उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सांसद मेनका गांधी के आरोप पर इस्कॉन मंदिर प्रबंधन बोला- गायों में श्रीकृष्ण का वास, सेवा ही हमारा धर्म

सांसद मेनका गांधी (MP Maneka Gandhi ISKCON case) ने इस्कॉन की गौशालाओं पर गंभीर आरोप लगाए थे. कानपुर इस्कॉन मंदिर प्रबधंन ने इसे खारिज किया है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 30, 2023, 4:56 PM IST

MP Maneka Gandhi ISKCON case
MP Maneka Gandhi ISKCON case

इस्कॉन मंदिर प्रबंधन ने सांसद के आरोपों को किया खारिज.

कानपुर : सांसद मेनका गांधी ने इस्कॉन मंदिर की गौशालाओं पर गंभीर आरोप लगाए थे. कहा था कि इन मंदिरों में मौजूद गौशालाओं में गौवंशों को कसाइयों को दे दिया जाता है. हकीकत जानने के लिए ईटीवी भारत की टीम मैनावती मार्ग स्थित इस्कॉन मंदिर पहुंची. गौशाला में मौजूद गौवंशों का हाल जाना. मंदिर प्रबंधन ने सांसद के आरोपों को बेबुनियाद बताया. कहा कि गायों में श्रीकृष्ण का वास होता है, उनकी सेवा करना ही हमारा धर्म है. गौशाला में गायों समेत बैलों की भी सेवा होती है. गायों से मिलने वाला दूध भी नहीं बेचा जाता है. जो गायें दूध नहीं देती हैं, उनकी भी सेवा की जाती है.

गौवंशों के लिए चारे समेत अन्य सुविधाओं का इंतजाम किया गया है.

सेवा में किया जाता है दूध का इस्तेमाल :शनिवार को मैनावती मार्ग स्थित इस्कॉन मंदिर के मीडिया प्रभारी प्रशांत ने बताया कि 2014 में यहां मंदिर बना. तब से यहां गौवंशों की बेहतर ढंग से देखरेख की जाती है. सांसद मेनका गांधी के बयान गलत हैं. वह चाहें तो यहां आकर मंदिर की गौशाला को देख सकती हैं. गौशाला में कई गौवंश मौजूद हैं. पिछले 10 सालों से हम इस मंदिर से जुड़े हैं. गायो दो दूध देती हैं, उसका उपयोग भगवान की सेवा में किया जाता है.

गौशाला में काफी संख्या में गायें हैं.

25 एकड़ में बनी है गौशाला :मीडिया प्रभारी ने बताया कि गौवंशों को रखने के लिए उन्नाव स्थित मगरवारा में गौशाला बनाई गई है. वहां 25 एकड़ में 150 से अधिक गौवंश रहते हैं. कोई भी वहां जाकर गौवंशों की स्थिति को देख सकता है. इस मामले पर विनायकपुर निवासी डॉ. भक्ति विजय शुक्ला का कहना है कि गौवंश से जुड़ा यह मामला सीधे तौर पर हिंदूओं की आस्था से भी जुड़ा है. सांसद ने जो बयान दिया है, तो उसकी विस्तृत जांच होनी चाहिए, जिससे पूरी सच्चाई सामने आ सके.

इस्कॉन मंदिर के अंदर गौशाला बनी हुई है.

पदाधिकारी दे चुके हैं सांसद को जवाब :मंदिर प्रबंध समिति के सदस्य कुर्मावतार दास ने बताया कि सांसद मेनका गांधी ने जो कहा हम उसका खंडन करते हैं. हमारे कानपुर स्थित मंदिर की गौशाला में काफी गौवंश पिछले कई सालों से हैं. कई भक्त ऐसे हैं, जो इन गौवंशों को पहचानते भी हैं. वह उनकी सेवा भी करते हैं. हमारे जिम्मेदार पदाधिकारियों ने मेनका गांधी को अपने ट्विटर अकाउंट से जवाब भी दे दिया है.

यह भी पढ़ें :सांसद मेनका गांधी के बयान पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य बोले- इस्कॉन मामले की कराई जाएगी जांच

भाजपा सासंद मेनका गांधी को 100 करोड़ रु. की मानहानि का नोटिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details