उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

110 रेलवे क्रॉसिंग्स पर होगी सीसीटीवी से निगरानी

रेलवे क्रॉसिंग्स पर तोड़फोड़ या किसी अन्य तरह की हरकत करना अब भारी पड़ सकता है. दरअसल आए दिन बढ़ती घटनाओं को देखते हुए उत्तर मध्य रेलवे ने 110 क्रासिंग्स पर सीसीटीवी लगवाने की व्यवस्था की है.

By

Published : Oct 23, 2020, 4:14 PM IST

110 रेलवे क्रॉसिंगों पर होगी सीसीटीवी से निगरानी
110 रेलवे क्रॉसिंगों पर होगी सीसीटीवी से निगरानी

कानपुर: रेलवे क्रॉसिंग पर बढ़ रहे अपराधों और हादसों को देखते हुए 110 क्रॉसिंग्स पर सीसीटीवी लगवाए गए हैं. उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य यातायात प्रबंधक हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि अधिकतर लोग गेटमैन से बदसलूकी करते थे, जिसको लेकर काफी शिकायतें मिल रही थीं. वहीं अब इन सीसीटीवी के माध्यम से शरारती तत्वों पर पैनी नजर रखी जा सकेगी.

जानकारी देते उत्तर रेलवे के सीटीएम.

कानपुर से लेकर प्रयागराज मंडल के बीच 110 रेलवे क्रॉसिंग पर सीसीटीवी लगवाए गए हैं. हाई स्पीड इंटरनेट से जोड़कर अब ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी की जाएगी. इससे हादसे की ऑनलाइन रिकॉर्डिंग हो सकेगी. साथ ही अगर किसी वाहन चालक ने देर रात टक्कर मारकर गेट तोड़ा तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी.

सीसीटीवी की पहल के साथ ही तेज इंटरनेट स्पीड के लिए रेलवे ने फाइबर ऑप्टिकल केबिल बिछाना भी शुरू कर दिया है. इसके तहत ट्रैक के किनारे सभी सिग्नल इससे जोड़े जाएंगे. उत्तर मध्य रेलवे मुख्य यातायात प्रबंधक हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि रेलवे सुरक्षा और यात्री सुविधाओं के लिए ये प्रोजेक्ट चलाए जा रहे हैं. साथ ही कानपुर से आगरा और झांसी रूट पर भी सीसीटीवी लगवाए जाने की तैयारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details