उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कानपुर विश्वविद्यालय में रैगिंग, एक साल के लिए 9 छात्र सस्पेंड

By

Published : Oct 18, 2022, 11:38 AM IST

Updated : Oct 18, 2022, 1:41 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

11:31 October 18

कानपुर विश्वविद्यालय में रैगिंग, एक साल के लिए 9 छात्र सस्पेंड

कानपुर: छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी कानपुर में रैगिंग (Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University Kanpur) का मामला सामने आया है. यहां 9 छात्रों को दोषी पाए जाने पर एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया है. इसके साथ ही उन पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है.

विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव ने बताया कि इंजीनियरिंग के छात्रों की तरफ से यूनिवर्सिटी में रैगिंग का मामला सामने आया था. जांच में दोषी पाए गए छात्रों को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर विनय पाठक की अध्यक्षता में कमेटी के सामने रखा गया. जांच में पाया गया कि बीटेक सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स रैगिंग के नाम पर हॉस्टल में रहने वाले फर्स्ट ईयर के छात्रों को प्रताड़ित कर रहे थे. जांच में आरोप सही पाए जाने पर बीटेक सेकंड ईयर स्टूडेंट्स के 9 छात्रों को एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया है. इसके साथ ही उन पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

स्टूडेंट के साथ फिल्मी अंदाज में की रैगिंग:बताया जा रहा है किसीनियर अपने जूनियर्स का फिल्मी अंदाज में रैगिंग करते थे. उनसे फिल्मी स्टाइल में नाचने और गाने के लिए दबाव बनाते थे. ऐसा न करने पर उनके साथ मारपीट भी करते थे. खौफ के चलते वो अपने सीनियर्स के सामने सिर उठाकर भी नहीं चलते थे. बताया जा रहा है कि सीनियर्स ने जूनियर्स को सख्त आदेश दिए थे कि वो उन्हें जितनी बार मिलेंगे, उतनी बार प्रणाम करेंगे. विश्वविद्यालय की तरफ से जांच में सभी तथ्यों की पुष्टि होने के बाद 9 छात्रों के खिलाफ विश्वविद्यालय कार्रवाई करते हुए उन्हें निलंबित कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें-नेशनल इंटर कॉलेज में सीनियर्स पर रैगिंग का आरोप, शिकायत करने पर गुरुजी ने भी पीटा

Last Updated : Oct 18, 2022, 1:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details