उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महानगर की रफ्तार बढ़ाएगी ये सड़क, जनता को होंगे फायदे

कानपुर में लंबे इंतजार के बाद शहर में एक और मेन रोड बनने जा रही है. यह रोड शास्त्री नगर स्थित लोअर गंगा कैनाल पर बनेगी. वहीं, इस गंगा कैनाल में अभी तक गंदगी और अवैध कब्जों का जो अड्डा बना हुआ था उसका भी सौंदर्यीकरण होगा. क्षेत्र में 2 साल पहले बंद हो चुकी नहर पर सड़क और ग्रीन बेल्ट बनने का प्रस्ताव दिया गया था.

By

Published : Nov 26, 2020, 4:27 PM IST

Updated : Nov 26, 2020, 4:43 PM IST

कानपुर की रफ्तार को तेज करेगी ये सड़क
कानपुर की रफ्तार को तेज करेगी ये सड़क

कानपुर: कानपुर में लंबे इंतजार के बाद शहर में एक और मेन रोड बनने जा रही है. यह रोड शास्त्री नगर स्थित लोअर गंगा कैनाल पर बनेगी. वहीं इस गंगा कैनाल में अभी तक गंदगी और अवैध कब्जों का जोअड्डा बना हुआ था, उसका भी सौंदर्यीकरण होगा. क्षेत्र में 2 साल पहले बंद हो चुकी नहर पर सड़क और ग्रीन बेल्ट बनने का प्रस्ताव दिया गया था. इस पर अब मुहर लगने के बाद नहर के ऊपरी हिस्से पर ग्रीन बेल्ट डेवलप की जाएगी. यह रोड 2.42 किमी लंबाई की होगी. इसके लिए कॉन्ट्रैक्टर से एग्रीमेंट के बाद काम शुरू हो जाएगा.

कानपुर की रफ्तार को तेज करेगी ये सड़क

क्षेत्रीय लोगों को होगा फायदा

क्षेत्रीय पार्षद राघवेंद्र मिश्र ने बताया कि इस लोअर कैनाल के दोनों ओर रोड बनने का प्रस्ताव काफी समय से लंबित पड़ा था. इसे क्षेत्रीय विधायक के प्रयासों से जल्द पूरा किया जाएगा. इससे न सिर्फ आस-पास के लोगों को फायदा होगा, बल्कि गंदगी और अतिक्रमण से भी निजात मिलेगी. इसी के साथ इससे कैनाल के दोनों ओर 11 मीटर की रोड बनेगी.

बस्ती को नहीं हटाया जाएगा

राघवेंद्र मिश्र ने बताया कि रोड बनने के साथ ही कई लोगों द्वारा अफवाह उड़ाई गई कि नहर के साइड बनी बस्ती हटा दी जाएगी. अब यह स्पष्ठ हो चुका है कि लोअर कैनाल के दोनों ओर सिर्फ 11 मीटर की रोड ही बनेगी. उसके दायरे में यह बस्ती नहीं आ रही है. अब सिर्फ वही अतिक्रमण हटेगा, जो नाली के पार बना होगा.

नहर की जगह डाल दी गई वाटर लाइन

लोअर गंगा कैनाल पहले अर्मापुर से शुरू होकर डबल पुलिया होते हुए मोतीझील तक जाती थी, लेकिन अब यहां नहर की जगह पर लाइन डाल दी गई है. जो बेनाझाबर जलकल तक जाती है. इससे शहर को 5 करोड़ लीटर वाटर सप्लाई की जाती है. नहर की जगह वाटर लाइन डालने के बाद से नहर का हिस्सा कब्जे और गंदगी की भेंट चढ़ गया. इस कारण इसके आस-पास गंदगी का अंबार लगने लगा.

14 करोड़ का बजट, 2 करोड़ पास

पीडब्ल्यूडी अधिशासी अभियंता ने बताया कि इस रोड की लंबाई 2.42 किमी है और यह रोड दोनों ओर मिलाकर 11 मीटर की होगी. इसके लिए 14 करोड़ का बजट स्वीकृत हुआ है और 2 करोड़ पास हो गए हैं. अब कॉन्ट्रैक्टर से एग्रीमेंट के बाद 10 दिन में सड़क का काम शुरू हो जाएगा.

यह रहेगा रोड मैप, जाम से मिलेगी निजात
पीडब्ल्यूडी अधिशासी अभियंता ने बताया कि डबल पुलिया से रोड बननी शुरू हो जाएगी और जेके टेंपल तक इसका निर्माण होगा. इसके बाद विजय नगर, काकादेव और जेके टेंपल रोड पर आएदिन लगने वाले जाम से लोगों को निजात मिलेगी. अधिशासी अभियंता के मुताबिक नहर के दोनों ओर साढ़े पांच मीटर चौड़ाई की रोड बनेगी. इसके अलावा नहर के भाग में ग्रीन बेल्ट विकसित की जाएगी.


Last Updated : Nov 26, 2020, 4:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details