उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 4, 2022, 5:24 PM IST

ETV Bharat / state

खुशखबरी! कानपुर में दस हजार युवाओं को मिलेंगे रोजगार, ये उद्योग लगने जा रहे

कानपुर के युवाओं के लिए खुशखबरी है. दस हजार युवाओं को जल्द ही रोजगार मिलने जा रहे हैं. आखिर वह कैसे चलिए बताते हैं?

Etv bharat
शहर में लगेंगी 89 औद्योगिक इकाइयां, 10 हज़ार से अधिक को मिलेगा रोजगार

कानपुर: प्लास्टिक, लेदर, होजरी समेत अन्य उत्पादों की इकाइयों वालें शहर में जल्द ही 89 नए और उद्योग लगने जा रहे हैं. कुछ माह पहले जब सरकार की ओर से तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन हुआ था तब शहर के 89 उद्यमियों ने जिला उद्योग केंद्र में उद्यम स्थापित करने के लिए आवेदन किए थे. यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब इन इकाइयों के स्थापना को लेकर कवायद शुरू कर दी गई है. इन इकाइयों से दस हजार रोजगार के अवसर शहर में बढ़ेंगे. इसका फायदा युवाओं को मिलेगा.

उपायुक्त उद्योग सुधीर श्रीवास्तव ने बताया कि शहर में फूड, एग्रो, सीमेंट, प्लास्टिक, इंजीनियरिंग उपकरण बनाने वाली व कई अन्य उत्पादों को तैयार करने वाली कुल 89 औद्योगिक इकाइयां जल्द संचालित होने लगेंगी. इन इकाइयों के प्रस्तावों को शासन से स्वीकृति मिल चुकी है. अब उद्यमी ये उद्योग स्थापित कर सकते हैं.

उन्होंने बताया कि शहर के जो उद्यमी व कारोबारी हैं, अब वह एक्सपोर्ट हब व कॉमन फैसिलिटी सेंटर का लाभ ले सकेंगे. दरअसल सरकार की योजना है कि आने वाले दो सालों के अंदर शहर के कुल कारोबार को बढ़ाकर दोगुना किया जाए. ऐसे में उद्यमियों की समस्याओं को दूर करने में उद्योग विभाग और जिला प्रशासन तेजी से जुट गया है. जिला उद्योग केंद्र से मिले आंकड़ों के मुताबिक साल 2021-22 में शहर से लगभग 10 हजार करोड़ रुपये का कारोबार किया गया था.

अभी ये उद्योग शहर की पहचान

  • चमड़ा
  • होजरी
  • प्लास्टिक
  • पान मसाला
  • मशीनें और उपकरण
  • कपड़ा
  • रासायनिक

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details