उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कानपुर में 3 दिन तक नानीबाई रो मायरो की कथा में सुन सकेंगे भक्त

कानपुर शहर में 20 सितंबर से तीन दिनों तक नानीबाई रो मायरो की कथा का आयोजन होगा. अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन की ओर से आयोजित कथा में राजस्थान के कथावाचक गौरव व्यास मौजूद रहेंगे.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 20, 2023, 8:45 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन की सचिव ने दी जानकारी.

कानपुर:जिस तरह अयोध्या की नगरी में भक्त प्रभु श्रीराम की जय-जयकार करते हैं. ठीक वैसे ही मथुरा में भक्तों के बीच बांकेबिहारी यानी भगवान श्रीकृष्ण हमेशा मौजूद रहते हैं. भगवान श्रीकृष्ण की जो लीलाएं हैं, उनकी संख्या बहुतायत है. उनसे जुड़ा ही एक ऐसा प्रसंग है, जिसके माध्यम से पूरी दुनिया को यह संदेश प्रभु देते हैं कि समाज में कोई अमीर और गरीब नहीं होता.


प्रभु श्रीकृष्ण के लिए कहा जाता है कि उन्होंने अपने निर्धन मित्र सुदामा की जिस तरह बहुत अधिक मदद की थी. ठीक उसी तर्ज पर प्रभुश्रीकृष्ण ने एक ऐसे गरीब की सहायता की, जिसे सदियों तक याद रखा गया. श्रीकृष्ण उस गरीब की बेटी की शादी में भाई के तौर पर शामिल भी हुए. इस पूरे वाक्ये का वर्णन नानीबाई रो मायरो की कथा में है, जिसे अब कानपुर के लाखों भक्त बुधवार से सुन सकेंगे. मौका होगा, अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन की ओर से आयोजित तीन दिवसीय कथा कार्यक्रम का. जिसमें राजस्थान के चर्चित कथावाचक गौरव व्यास मौजूद रहेंगे. यह जानकारी संस्था की राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरा बतवाल ने दी.


19 राज्यों में 625 शाखाएं संचालित: संस्था की राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरा बतवाल ने बताया कि संस्था द्वारा देश के अंदर 19 राज्यों में कुल 625 शाखाओं का संचालन अभी हो रहा है. करीब 30 हजार पदाधिकारी संस्था के साथ जु़ड़कर काम कर रही हैं. जबकि जल्द ही पदाधिकारियों की संख्या में भी इजाफा किया जाएगा. सभी पदाधिकारियों और संस्था का महत्व है कि देश के सभी शहरों में अधिक से अधिक धर्म व सेवा से जुड़े कार्य हों. इस मौके पर नेशनल सेक्रेटरी रूपा अग्रवाल, प्रदेश अध्यक्ष संगीता खंडेलवाल समेत कई अन्य पदाधिकारी मौजूद रहीं.

इसे भी पढ़ें-कानपुर में 14 अक्टूबर तक रहेगा रूट डायवर्जन, मेडिकल कॉलेज से सीधे नहीं जा सकेंगे जेके मंदिर की तरफ

ABOUT THE AUTHOR

...view details