उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जल शक्ति मंत्री बोले, पीएम मोदी का सपना है कानपुर में साफ हो गंगा

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह कानपुर में सजारी और बिनगवां के प्लांट का निरीक्षण करने पहुंचे. उन्होंने काम में तेज गति लाने के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया.

By

Published : May 31, 2023, 7:35 PM IST

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह
जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह बोले.

कानपुर: यूपी सरकार के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह बुधवार को कानपुर पहुंचे. इस दौरान भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने उनका भव्य स्वागत किया. इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी का यह सपना है कि कानपुर में गंगा नदी साफ हो जाए. इसलिए कानपुर के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के बेहतर संचालन के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया. यहां कमियों को सुधारने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है.

प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह जल निगम व अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ सजारी और बिनगवां के प्लांट का निरीक्षण किया. बता दें कि सजारी के एसटीपी की कुल क्षमता 42 एमएलडी है. उसमें मौजूदा समय में 10 से 20 एमएलडी दूषित पानी पर शोध किया जा रहा है. जबकि बिनगवां एसटीपी की कुल क्षमता 210 एमएलडी है. जिसमें मौजूदा समय में केवल 140 एमएलडी पानी को ट्रीटमेंट किया जा रहा है. मंत्री ने निरीक्षण करने के बाद अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई. मंत्री ने कहा कि एक सप्ताह में यह उनका दूसरा निरीक्षण है. काम को तेज गति और गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाना चाहिए. लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

शहर में करोड़ों रुपये खर्च करने के बावजूद भी कई ऐसे नाले हैं, जिनका दूषित पानी गंगा नदी में सीधा गिर रहा है, इन नालों को कब टैप किया जाएगा? मीडिया द्वारा इस सवाल के जवाब में मंत्री ने सही जवाब नहीं दिया. उन्होंने कहा कि इन नालों पर एसटीपी का निर्माण कराया जाएगा. बिनगवां स्थित एसटीपी का दूषित पानी ओवरफ्लो होकर गांवों में जाने के सवाल पर मंत्री ने कहा कि वह खुद जाकर गांव वालों से बात करेंगे.

यह भी पढ़ें- फ्लड लाइट से जगमगाया लखनऊ का चारबाग रेलवे स्टेडियम, दूधिया रोशनी में होंगे मैच

ABOUT THE AUTHOR

...view details