उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नए साल में चालू होगा मेमू शेड, हर रूट पर दौड़ेगी मेमो ट्रेन

By

Published : Dec 22, 2020, 12:40 PM IST

उत्तर प्रदेश के कानपुर में मेमो शेड का काम 31 दिसंबर तक पूरा किया जाना है. साथ ही शेड को चालू करने से पहले ही मेमो का ट्रायल भी शुरू कर दिया गया है.

कानपुर में मेमो शेड
कानपुर में मेमो शेड

कानपुरःजिले से हर रूट पर मेमो ट्रेन चलाने की तैयारी है. यह काम नए साल में शुरू होने की संभावना है. जिले के लोको बाबू पुरवा में मेमो शेड बनाने का काम चल रहा है, जिसे 31 दिसंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं.

समय में किया बदलाव
लोको बाबू पुरवा में मेमू की मरम्मत के लिए मेमो शेड बनाने का काम तेजी से चल रहा है. रेलवे अधिकारियों ने मेमू शेड के लिए 15 जनवरी तक के लिए समय दिया था लेकिन अब नए साल की शुरुआत में चालू हो जाएगा. अब 31 दिसंबर तक इस काम को हर हाल में पूरा करने के निर्देश डीआरएम मोहित चंद्रा ने दिए हैं. इसे रेल विकास निगम लिमिटेड बना रहा है. इस शेड को चालू करने से पहले ही मेमो का ट्रायल शुरू कर दिया गया है.

बनी वाशिंग लाइन
मेमू शेड में वाशिंग लाइन बन चुकी है. यहां पर मेमो ट्रेनों की मरम्मत के बाद धुलाई भी की जा सकती है. यहां मेमो की मरम्मत आसानी से होने पर न सिर्फ कानपुर बल्कि आसपास के शहरों और जोनो में भी मेमो ट्रेनों को चलाने का रास्ता साफ हो जाएगा. अभी तक मेमो ट्रेनों की मरम्मत प्रदेश के गाजियाबाद में होती थी. इससे प्रदेशभर की मेमो ट्रेनों को मरम्मत के लिए दिल्ली बॉर्डर जाना पड़ता था. अगर कभी ट्रेन खराब होती थी, तो उनकी मरम्मत में देरी होने से कई कई दिनों तक निरस्त करना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. कानपुर में मेमो शेड बनने की वजह से मेमो का सही समय पर सुधार कर लिया जाएगा.

हर रूट पर संचालन
हिमांशु शेखर उपाध्याय उप मुख्य यातायात प्रबंधक ने बताया कि मेमो शेड जनवरी से शुरू होगा. रेलवे अफसरों ने निरीक्षण कर इस संबंध में निर्देश दिए थे. कोरोना संक्रमण की वजह से इसे चालू करने में कुछ समय लगा था. मेमो शेड बनने से कानपुर से हर रूट पर मेमू ट्रेनों का संचालन होने लगेगा क्योंकि लगभग सभी रूट अब इलेक्ट्रिक हो चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details