उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कानपुर के दवा, चावल व मीट कारोबारियों को मिलेगा फिलीपींस का बाजार

कानपुर के दवा, चावल व मीट कारोबारियों को जल्द ही फिलीपींस का बाजार भी उपलब्ध होगा. इसके लिए फियो तैयारी कर रहा है. चलिए जानते हैं इस बारे में.

By

Published : Nov 22, 2022, 6:40 PM IST

ETv bharat
फियो के सहायक निदेशक आलोक श्रीवास्तव ने दी यह जानकारी.

कानपुर: शहर की पहचान पूरी दुनिया में एक औद्योगिक नगरी के रूप में है. अब, इस औद्योगिक नगरी के कारोबारी जल्द ही फिलीपिंस में अपना कारोबार फैला सकेंगे. कुछ दिनों पहले फिलीपिंस में हुए आयात-निर्यात सम्मेलन में वहां के कारोबारियों ने मीट, चावल के कारोबार को कानपुर से करने की इच्छा जताई है. उक्त खाद्य पदार्थों के साथ ही फिलीपींस के कारोबारी चाहते हैं, कि वह भारत से दवा कारोबारियों को भी अपने साथ जोड़ सकें.


मौजूदा समय में कानपुर से दवा का सालाना कारोबार अफ्रीका समेत अन्य देशों को मिलाकर करीब 500 करोड़ का है. इसके साथ ही चावल का सालाना कारोबार 1000 और मीट का सालाना कारोबार 2000 करोड़ रुपये है. यहां के कारोबारियों का कहना है, कि अगर फिलीपिंस का बाजार मिलता है तो निश्चित तौर पर पहले चरण में 10 फीसदी तक कुल कारोबार बढ़ जाएगा.

फियो के सहायक निदेशक आलोक श्रीवास्तव ने दी यह जानकारी.

आयात-निर्यात सम्मेलन में उपस्थित रहे और फेडरेशन आफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन (फियो) के सहायक निदेशक आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि सम्मेलन के दौरान निर्यातकों का जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. कई देशों से मौजूद और खासतौर से फिलीपींस के आयातकों ने कहा कि वह चाहते हैं कि उन्हें दवा, मीट व चावल संबंधी उत्पाद कानपुर से सीधे तौर पर मिल जाएं. उन्होंने कहा, कि अब बहुत जल्द शहर और फिलीपींस के कारोबारियों के बीच एक ब्रिज तैयार कराएंगे, जिससे कानपुर के कारोबारी तमाम देशों के साथ फिलीपींस से अपना कारोबार कर सकें.

इन देशों के साथ है अभी कारोबार
दवा: तंजानिया, दक्षिण अफ्रीका, सूडान, यूगांडा आदि।
चावल: बांग्लादेश, नेपाल, दुबई, यूएई आदि।

ये भी पढ़ेंः हेट स्पीच मामले में आजम खां को मिली रेगुलर बेल

ABOUT THE AUTHOR

...view details