उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर महानगर में बर्ड फ्लू का कहर, जंगल में मृत पाए गए कई पक्षी

By

Published : Jan 11, 2021, 8:38 AM IST

कानपुर में बर्ड फ्लू ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. महानगर में एक के बाद एक कई पक्षियों के मृत पाए जाने की खबर सामने आ रही है. जहां मृत पक्षी पाए जा रहे हैं जिला प्रशासन उस क्षेत्र को रेड जोन घोषित कर रहा है.

बर्ड फ्लू से कई पक्षियों की हुई मौत.
बर्ड फ्लू से कई पक्षियों की हुई मौत.

कानपुर: यूपी में बर्ड फ्लू जैसी बीमारी को लेकर प्रशासन अलर्ट मोड पर है. बीते दिन कानपुर के चिड़ियाघर में अचानक 10 पक्षियों की हुई मौत ने सभी को चौंका दिया. बर्ड फ्लू की पुष्टि के लिए मृत पक्षियों के सैंपल जांच के लिए भोपाल लैब में भेजे गए थे. दो दिन बाद आई रिपोर्ट में पक्षियों की मृत्यु बर्ड फ्लू जैसी घातक बीमारी से होने की पुष्टि हुई है. वहीं दूसरी ओर घाटमपुर के साढ़ थाना क्षेत्र स्थित गांव में भी बड़ी संख्या में मृत पक्षी पाए गए. सूचना से वन विभाग में हड़कंप मचा हुआ है.

जंगल में जांच करते वन अधिकारी.

बड़ी संख्या में मिले मृत पक्षी

घाटमपुर के साढ़ थाना क्षेत्र स्थित गांव गहोलियनपुर के जंगल में भी बड़ी संख्या पक्षी मृत अवस्था में पाए गए. सूचना मिलते ही वन्य जीव विभाग की टीम मौके पर पहुंची. टीम के कर्मचारियों ने मृत मिले पक्षियों को आग के हवाले कर दिया. हालांकि, इन पक्षियों की मौत किस वजह से हुई है, अब तक इसका खुलासा नहीं हो सका है, लेकिन भारी संख्या में पक्षियों के मरने से ग्रामीणों में खलबली मची हुई है.

मृत पाए गए पक्षियों को जलाते वनकर्मी.

पूरे एरिया को किया रेड जोन घोषित

देश में बर्ड फ्लू का खतरा अपने चरम पर है. धीरे-धीरे बर्ड फ्लू ने उत्तर प्रदेश को भी अपनी चपेट में ले लिया है. कानपुर के चिड़ियाघर में पक्षियों की मौत के बाद जिला प्रशासन ने पूरे एरिया को रेड जोन घोषित कर दिया है, जबकि प्राणी उद्यान भी अगले आदेशों तक बंद कर दिया गया है. प्रदेश भर में लोगों को इस बीमारी से बचने के लिए जागरूक किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details