उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

केस्को अफसरों ने पकड़ा बिजली चोरी का बड़ा खेल, 1.5 लाख से अधिक मीटरों की होगी जांच

By

Published : Jul 21, 2023, 5:56 PM IST

कानपुर में केस्को अफसरों ने बिजली चोरी (electricity meter checking in kanpur) की साजिश का खुलासा किया है. इसके बाद मीटरों की जांच कराने की बात कही जा रही है. कई मीटरों की रीडिंग भी शून्य मिली है.

केस्को अफसरों ने पकड़ा बिजली चोरी का बड़ा खेल
केस्को अफसरों ने पकड़ा बिजली चोरी का बड़ा खेल

कानपुर :जिले में कानपुर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड (केस्को) के अफसरों ने लोगों के घरों में लगे बिजली मीटरों की जांच शुरू की तो हैरान रह गए. अफसरों ने बिजली चोरी के खेल को पकड़ लिया. अब 1.5 लाख से अधिक बिजली मीटरों की गंभीरता से जांच कराई जाएगी. 17 हजार मीटर ऐसे मिले हैं, जिनकी रीडिंग शून्य दर्ज हुई है. अफसरों का दावा है, कि उपभोक्ता कितनी ही कम बिजली का उपयोग करे लेकिन 100 यूनिट तक की तो रीडिंग बनती ही है. कुछ मीटर ऐसे भी मिले हैं जिनकी रीडिंग एक से 50 यूनिट तक है.

पहले भी पकड़े जा चुके हैं कई कटियाबाज : शहर में लाइनलॉस, बिजली चोरी व फाल्ट रोकने के लिए केस्को की ओर से अंडरग्राउंड केबिल बिछाने का काम शुरू किया गया है. कुछ माह पहले इस काम के दौरान ही अफसरों ने शहर की घनी आबादी वाले इलाकों से कई कटियाबाजों को पकड़ा था. सभी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई थी. यही नहीं, जाजमऊ क्षेत्र में एक लाइन से सात घरों में बिजली चोरी सामने आई थी तो अफसरों ने कार्रवाई करते हुए 25 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया था.

इन सब स्टेशनों में अफसरों को कम खपत वाले कनेक्शन मिले :चीनापार्क, साइकिल मार्केट, माल रोड, म्योरमिल, चमनगंज, अफीमकोठी, मूलगंज, सुजातगंज, दहेली सुजानपुर, रतनपुर, कल्याणपुर, बाबूपुरवा, ग्वालटोली, जीआइसी चुन्नीगंज, कर्नलगंज, फूलबाग, जरीबचौकी, विश्वबैंक बर्रा, गोविंदनगर, हंसपुरम, मछरिया, कोयला नगर, परमपुरवा.

यह भी पढ़ें :रेल मंत्री ने सांसद पचौरी को अनवरगंज-मंधना एलीवेटेड रेलवे ट्रैक के प्रस्ताव पर मंजूरी दिलाने का दिया आश्वासन

जांच में सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े :एक माह में 17 हजार मीटरों में केवल शून्य रीडिंग दर्ज हुई, 67 हजार मीटरों में एक माह में एक से केवल 50 यूनिट रीडिंग आई. 76 हजार मीटरों में एक माह में केवल 50 से 99 यूनिट रीडिंग आई. कानपुर केस्को में कुल सब स्टेशनों की संख्या 93 है. कानपुर केस्को में कुल कनेक्शनधारकों की संख्या सात लाख पांच हजार है. केस्को के एमडी सैमुअल पॉल ने बताया कि शहर में अधिकतर प्रीपेड व स्मार्ट मीटर ऐसे हैं जिनमें रीडिंग बहुत कम मिली है. 1.5 लाख से अधिक मीटरों की जांच के आदेश दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें :महापौर प्रमिला पांडेय बोली, कब्जा हुए 100 से अधिक मंदिरों को संरक्षित करेगा कानपुर नगर निगम

ABOUT THE AUTHOR

...view details