उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

छुट्टी के दिन आज खुला कानपुर जू, परिवार के साथ मनाइए पिकनिक

दीपावली के मद्देनजर कानपुर जू को छुट्टी के दिन यानी सोमवार को भी खोला गया.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 13, 2023, 11:06 AM IST

Etv bharat
Etv bharat

कानपुर: दीपावली की रात में पटाखों के तेज शोर से सहमे कानपुर जू के सभी वन्यजीव सोमवार को एक बार फिर से खुली हवा में जहां सांस ले सकेंगे, वहीं दर्शकों के लिए अच्छी खबर यह है कि वह सोमवार को हमेशा बंद रहने वाले जू में आज जाकर वन्यजीवों का दीदार कर सकते हैं.

कानपुर जू में आकर्षण का केंद्र हैं बाघ.

दीपावली के अगले दिन सोमवार को सभी सरकारी कार्यालयों में छुट्टी होने के चलते जू के प्रशासनिक अफसरों ने चिड़ियाघर को खोलने का फैसला किया है. अफसरों का कहना है कि लोग अगर जू घूमना चाहते हैं और वन्यजीवों की आकर्षक गतिविधियों को देखना चाहते हैं तो वह आ सकते हैं, उनका स्वागत है.

कानपुर जू में मौजूद गिद्ध.

कानपुर जू के निदेशक केके सिंह ने बताया कि 15 अगस्त, 26 जनवरी जैसे दिनों पर पूरे देश में छुट्टी होती है तो हजारों की संख्या में दर्शक चिड़ियाघर आ जाते हैं. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए तय किया गया कि फेस्टिव मूड में लोग आएं और जू घूम सकें.

बता दें कि पूरे देश में कानपुर जू की हरियाली को बहुत अधिक पसंद किया जाता है. यह इस बात से प्रमाणित होता है कि कानपुर जू को आईएसओ के तीन सर्टिफिकेट मिल चुके हैं. वहीं, बात वन्यजीवों की करें तो प्राणीउद्यान में जहां 20 से अधिक तेंदुए हो गए हैं. कुछ माह पहले ही कानपुर जू में कई विदेशी पक्षी आ गए हैं, जिनमें कई रंगों वाले तोते, लव बर्ड्स आदि शामिल हैं इसलिए, अगर दर्शक जू जाते हैं तो निश्चित तौर पर यहां के वन्यजीव उनका दिल जीतने में काफी हद तक कामयाब जरूर होंगे.

ये भी पढ़ेंः यूपी में अपने घर का सपना होगा पूरा, हजारों आशियानों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कहां मिल सकते हैं फ्लैट्स

ये भी पढ़ेंः अयोध्या की ये दीवाली नहीं देखी तो क्या देखा: पीएम मोदी ने भी कहा- अयोध्या की दीवाली से देश प्रकाशमान हो रहा

ABOUT THE AUTHOR

...view details