उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कानपुर: पुलिस ने एटीएम हैकर गिरोह का किया पर्दाफाश, 5 शातिर गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में पुलिस ने एटीएम से बैंको को लाखों का चूना लगाने वाले गिरोह का खुलासा कर बड़ी सफलता हासिल की है. पुलिस ने गिरोह के पांच आरोपियों को साढ़े तीन लाख रुपये के साथ गिरफ्तार किया है.

By

Published : Aug 21, 2019, 10:18 PM IST

एटीएम हैकर गिरोह के पांच सदस्य गिरफ्तार.

कानपुर:जिला पुलिस ने एटीएम से बैंको को लाखों का चूना लगाने वाले गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है. ये आरोपी हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक लिमिटेड (HAL) से जुड़े अधिकारियों के बच्चे हैं. पुलिस ने इनके पास से साढ़े तीन लाख रुपये के साथ ही करीब 1300 एटीएम कार्ड भी बरामद किए हैं.

एटीएम हैकर गिरोह के पांच सदस्य गिरफ्तार.
  • कानपुर में एटीएम से बैंको को लाखों का चूना लगाने वाले गिरोह का पुलिस ने खुलासा किया है.
  • ये आरोपी हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक लिमिटेड (HAL) से जुड़े अधिकारियों के बच्चे निकले.
  • दरअसल ये बच्चे अपने बढ़े हुए खर्चे को पूरा करने के लिए बड़े पैमाने पर एटीएम से बैंको को लाखों की चपत लगा रहे थे.
  • खास बात ये है कि ये एटीएम भी अपने एचएएल में काम करने वाले गरीब मजदूरों का प्रयोग करते थे.
  • पुलिस ने इनके पास से साढ़े तीन लाख रुपये के साथ 1300 एटीएम बरामद किए हैं.

इन आरोपियों ने अपना नाम कपिल कुमार, मैथ्यू चार्ल्स, अभिजीत सिंह, मोहित गौतम और अनुज तिवारी बताया है. इनमे कपिल, मैथ्यू, अनुज और मोहित के पिता एचएएल से जुड़े रहे है जबकि अभिजीत के पिता बीएसए कार्यालय में अधिकारी थे. इन पांचों एचएएल में काम करने वाले गरीब मजदूरों से उनका एटीएम यह कहकर लेते थे, कि मेरा बाहर से पैसा आना है तुम्हारे एटीएम में मंगा लेता हूं. इसके बाद ये एटीएम को मशीन में लगाकर पैसा निकालते थे.

पैसा निकालने के बाद ये मशीन में कैंसिल का बटन ऐसे ढंग से दबाते थे कि मशीन में एटीएम कार्ड से कैस निकासी निल ही दिखाती थी. इसके बाद ये बैंको में तीन दिनों के अंदर ही यह कम्प्लेन भी करते थे, कि मेरे एटीएम से मशीन से पैसा नहीं निकला है. इससे बैंक इनके एटीएम का ट्रांजेक्शन निल मानती थी. इससे इन्होंने बैंको को लाखों का चूना लगाया है.
- संजीव सुमन, एसपी वेस्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details