उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कानपुर पुलिस ने अंतरराज्यीय ATM हैकर गिरोह के 2 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

यूपी के कानपुर से पुलिस ने एटीएम से छेड़छाड़ कर पैसा निकालने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है. इस दौरान पुलिस ने दो शातिर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है.

By

Published : May 10, 2021, 6:46 PM IST

एटीएम हैकर गिरफ्तार
एटीएम हैकर गिरफ्तार

कानपुर : कानपुर कमिश्नरेट पुलिस की क्राइम ब्रांच टीम ने अंतरराज्यीय एटीएम हैकर गिरोह का भंडाफोड़ किया है. यह लोग देशभर में एटीएम मशीनों में छेड़छाड़ कर पैसे निकालते थे. मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने सोमवार को दो शातिर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से 42 एटीएम कार्ड, 33 हजार रुपये और 3 फोन बरामद किए गए हैं.

इसे भी पढ़ें-CO की फर्जी आइडी से मांगे रुपये, साइबर सेल कर रही जांच

ऐसे निकालते थे पैसे

ये हैकर ATM में कार्ड डालने के बाद जैसे ही मशीन पैसे निकालने को होती थी, उसका शटर बलपूर्वक गिरा देते थे. इससे सर्वर से कनेक्शन टूट जाता था और वे आसानी से पैसे निकाल लेते थे. सर्वर के डिस्कनेक्ट होने के कारण ट्रांजेक्शन रद्द दिखाता था. अकाउंट में निकाले हुए पैसे वापस आ जाते थे.

अभियुक्तों से पूछताछ करने पर ज्ञात हुआ कि केवल उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि इनका गिरोह ओड़िसा, पंजाब, दिल्ली, झारखंड आदि राज्यों में भी सक्रिय था. गिरोह के अन्य सदस्य इन लोगों को ट्रेनिंग देकर अन्य राज्यों में भेज देते थे. यह लोग लगभग हर बैंक में कई अकाउंट खोलकर ATM कार्ड बनवा लेते थे. इस तरह हर एक सदस्य के पास कई ATM कार्ड हो जाते जिससे वह घटना को अंजाम देते थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details