उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Kanpur में टैक्स वसूली करने वाले अधिकारी काम कर रहे हैं या कामचोरी, नगर आयुक्त को तुरंत पता चलेगा, जानें कैसे

By

Published : Jan 25, 2023, 10:48 PM IST

कानपुर नगर आयुक्त ने एक वाट्सएप ग्रुप बनाया है, जिसमें टैक्स वसूलने करने वाले अफसर सुबह नौ बजे से अपनी लाइव लोकेशन शेयर करेंगे. इससे नगर आयुक्त को यह पता चल जाएगा कौन काम कर रहा है और कौन कामचोरी.

Kanpur Municipal Commissioner
Kanpur Municipal Commissioner

कानपुर: शहर में नगर निगम के अफसर सच में टैक्स वसूलते हैं या घर बैठे केवल कागजी आंकड़े तैयार करते हैं. हकीकत रोजाना वाट्सएप ग्रुप पर सामने आ जाएगी. शहर में राजस्व वसूली को लेकर अफसरों की कार्यशैली को बदलने के लिए नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन ने टैक्स लाइव लोकेशन नाम से वाट्सएप ग्रुप तैयार कराया है. इस ग्रुप में अफसरों को रोजाना सुबह नौ बजे से ही अपना काम करके दिखाना होगा, यानि खुद को एक्टिव रखना होगा.

नगर आयुक्त ने अपने निर्देशों में स्पष्ट रूप से कहा है कि हर अफसर को अपनी लाइव लोकेशन पोस्ट करनी है, करेंट लोकेशन नहीं. अगर कोई लाइव लोकेशन पोस्ट नहीं करता है तो माना जाएगा कि वह काम नहीं कर रहा है. नगर आयुक्त के इस आदेश से अफसरों में खलबली मच गई है. वहीं, इस वाट्सएप ग्रुप में जोनल अधिकारी, कर अधीक्षक और राजस्व निरीक्षकों को भी जोड़ा गया है.

वित्तीय वर्ष पूरा होने में बचे है सिर्फ दो माहःनगर आयुक्त ने जब राजस्व वसूली को लेकर अधीनस्थ अफसरों संग बैठक की तो सामने आया कि वित्तीय वर्ष पूरा होने में महज दो माह का समय बचा है. जबकि विभिन्न जोनों में अभी केवल 75 फीसद वसूली हो पाई है और 25 फीसद राजस्व आना बाकी है. नगर आयुक्त ने अफसरों को हिदायत दी है कि वो किसी भी तरह वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पहले 100 फीसद राजस्व वसूली करके दिखाएं. बोले, वह खुद अपने स्तर से रोजाना इस काम की समीक्षा करेंगे. जिस जोन में वसूली कम होगी, वहां के अफसरों को अपना जवाब देना होगा.

लाखों रुपये वाले भी कई बकाएदार: नगर निगम में अफसरों ने राजस्व को लेकर बकाएदारों की जो सूची तैयार की है, उसमें कई बकाएदार ऐसे हैं. जिनका लाखों रुपये बकाया है. अब, अफसर सबसे पहले उन्हें ही टार्गेट कर रहे हैं. जिससे नगर निगम में राजस्व की अधिक से अधिक प्राप्ति हो सके. साथ ही अफसर खुद पर किसी भी कार्रवाई से बच सकें.

ये भी पढ़ेंःभू-माफिया से तंग आकर परिवार ने किया पलायन, बोला- दबंग मामा परिवार की महिलाओं के साथ करता है अश्लीलता

ABOUT THE AUTHOR

...view details