उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर में दिवाली के त्योहार पर बदला यातायात, देखें डायवर्जन की पूरी लिस्ट...

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 11, 2023, 8:41 AM IST

कानपुर धनतेरस और दीपावली (Kanpur Dhanteras and Diwali) के त्योहारों के मद्देनजर प्रमुख बाजारों से तीन दिनों तक डायवर्जन (Traffic Diversion) की व्यवस्था रहेगी. इसके साथ ही शहर के बाजारों में आने वाले वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है.

1
1


कानपुर:शहर में धनतेरस पर खरीदारी करने के लिए लोग उमड़ पड़ते हैं. इस वजह से कई जगहों पर ट्रैफिक व्‍यवस्‍था को संभालना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में धनतेरस और दीपावली के पर्व को देखते हुए कानपुर शहर में कई स्थानों पर यातायात व्यवस्था को बदला गया है. त्योहार को देखते हुए शहर में तीन दिनों तक ट्रैफिक डायवर्जन का प्लान लागू रहेगा. इसके अलावा भीड़ को देखते हुए यातायात विभाग की ओर से पार्किंग स्थल भी बनाए गए हैं.

शहर में ट्रैफिक जाम की आशंका को देखते हुए 12 स्थानों पर डायवर्जन किया गया है. कानपुरि यातायात विभाग के अधिकारियों ने कहा कि लोग जब त्योहार पर घर से निकलें तो संभलकर निकलें. यातायात विभाग के सोशल मीडिया पेज पर ट्रैफिक डायवर्जन प्लान को लागू किया गया है. इस ट्रैफिक डायवर्जन की नई व्यवस्था दोपहर एक बजे से रात में 12 बजे तक लागू रहेगी.

शहर के प्रमुख स्थानों पर मार्ग परिवर्तन
1-शहर के फूलबाग चौराहा से बिरहाना रोड की तरफ कोई भी वाहन नहीं जा सकता है. खरीदारी करने वाले लोग अपने वाहन मल्टीलेवल पार्किंग पनचक्की का अंडरग्राउंड फूलबाग पार्किंग में खड़ा कर सकेंगे.

2- शहर के चेतना चौराहा से कोई भी वाहन बड़ा चौराहा की ओर नहीं जा सकता है. लोगों को एमजी कॉलेज व सरसैयाघाट की ओर से गुजारा जाएगा.

3- शहर कोतवाली चौराहा से कोई भी वाहन मूलगंज की ओर नहीं जाएगा. यहां खरीदारी करने वाले लोग अपने वाहन उर्सला अस्पताल के सामने क्रिस्टल पार्किंग में पार्क कर सकते हैं.

4-पुलिस चौकी सिरकी मोहाल से कोई भी वाहन बिरहाना रोड की ओर नहीं जाएगा. ऐसे वाहन दाएं मुड़कर एक्सप्रेस रोड से नरौना चौराहा होते हुए जाएंगे.

5- रामबाग चौराहा पीरोड पर कोई भी वाहन नहीं जा सकता है. यहां के यातायात को रामबाग चौराहा से दाएं मुड़कर ब्रह्मनगर चौराहा से गुजारा जाएगा.

6-जरीब चौकी चौराहा सीसामऊ से कोई भी वाहन पीरोड की ओर नहीं जा सकता है. टेनरी चौराहा से यहां से होकर गुजरने वाले यातायाता को आगे बढ़ाया जाएगा.

7- कल्याणपुर क्रासिंग से कोई भी वाहन पनकी की ओर नहीं जा सकता है. ऐसे वाहनों को गूबा गार्डन से बाएं मुड़कर निकाला जाएगा.

8- सीएनजी पेट्रोल पंप से कोई भी वाहन कल्याणपुर क्रासिंग की ओर नहीं जाएगा. इन्हें पेट्रोल पंप से दाएं मुड़कर बगिया क्रासिंग से गुजारा जाएगा.

9-पनकी नहर से कोई भी बड़े वाहन कल्याणपुर क्रासिंग की ओर नहीं जा सकता है.

10- चावला चौराहा से कोई भी चार पहिया वाहन गोविंद नगर की ओर नहीं जा सकता है.

11- मलिक पेट्रोल पंप सीटीआई तिराहा के पास कोई भी वाहन गोविंद नगर की ओर नहीं जा सकता है.

12-भोला डेयरी से कोई भी वाहन गोविंद नगर की ओर नहीं जा सकता है.

शहर के पार्किंग स्थल

1-नानाराव पार्क के अंदर

2- फूलबाग अंडर ग्राऊंड

3-मल्टीस्टोरी पार्किंग पनचक्की

4-एलआईसी बिल्डिंग

5- क्रिस्टल पार्किंग, कारसेट चौराहा

6-न्यू बसंत टॉकीज के पीछे सेंट्रल पार्क

यह भी पढ़ें- 'जर्नी' फिल्म की शूटिंग करने पहुंचे अभिनेता नाना पाटेकर बोले- वाराणसी की ट्रैफिक व्यवस्था है बहुत खराब

यह भी पढ़ें- कानपुर में भाजपा नेताओं के बीच मारपीट, जिला उपाध्यक्ष के 4 समर्थक गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details