उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बांसमंडी अग्निकांड पीड़ितों को डिप्टी सीएम ने ढांढस बंधाया, ओडीओपी से लोन और फ्लैटेड फैक्ट्री का भी मिला सहारा

कानपुर बांसमंडी अग्निकांड के पीड़ित व्यापारियों को ओडीओपी से लोन मुहैया कराया जाएगा. वहीं, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने व्यापारियों से मिलकर उन्हें हर संभव मदद करने की बात कही है.

By

Published : Apr 8, 2023, 5:33 PM IST

कानपुर
कानपुर


कानपुर: बांसमंडी स्थित कपड़ा मार्केट में कुछ दिनों पहले हमराज कॉम्प्लेक्स में 80 घंटों से अधिक समय तक आग लगी थी. इस अग्निगांड में कपड़ा मार्केट की 500 से अधिक दुकानें जल गई थी. इसी माह ईद का पर्व होने की वजह से व्यापारियों ने दुकानों में सामान भरकर रखा हुआ था. इस आग की चपेट में आने से दुकानों में रखे अरबों रुपये का नुकसान हुआ है. व्यापारियों के नुकसान की भरपाई के लिए सरकार अधिकारियों के माध्यम से एक प्रस्ताव तैयार करा रही है.


डीएम विशाख जी अय्यर ने गुरुवार को निर्देश देकर उद्योग विभाग के अफसरों से एक प्रस्ताव तैयार कराया है. जिसमें व्यापारियों को प्रदेश सरकार की योजना वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) के तहत लोन मुहैया कराने व फजलगंज स्थित औद्योगिक क्षेत्र में पहली फ्लैटेड फैक्ट्री में 40 से 50 दुकानें उपलब्ध कराने की बात कही गई है. कानपुर के अधिकारियों का कहना है कि अगर व्यापारी अपना व्यापार दोबारा शुरू कर लेंगे तो निश्चित तौर पर यह कदम उनके लिए बेहद मददगार होगा.


उत्तर प्रदेश गारमेंट मैन्युफैक्चरर्स एंड ट्रेडिंग एसोसिएशन (यूपीजीएमटी) के संरक्षक गुरुजिंदर सिंह ने कहा कि सभी व्यापारी शनिवार को डीएम विशाख से मुलाकात किए हैं. व्यापारियों ने डीएम से कहा कि उन्हें हमराज कॉम्प्लेक्स के पास ही खाली पड़ी एल्गिन मिल कैम्पस नंबर दो की जमीन उपलब्ध करा दी जाए. जिससे वहां व्यापारी अस्थायी तौर पर अपनी दुकानें संचालित कर सके. उन्होंने कहा कि व्यापारी जब एक साथ रहेंगे तो बेहतर ढंग से काम करेंगे.

वहीं, शनिवार को कानपुर पहुंचे डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने हमराज कॉम्प्लेक्स के व्यापारियों से बातचीत की. इस दौरान मंत्री ने सभी व्यापारियों को ढांढस बंधाते हुए कहा कि परेशान न हों. भाजपा सरकार बांसमंडी अग्निकांड मामले को लेकर बेहद गंभीर है. सरकार पीड़ित व्यापारियों को मुआवजा देने की दिशा में काम कर रही है. डिप्टी सीएम के ढांढस देने के बाद व्यापारियों ने राहत की सांस ली है.

यह भी पढ़ें- कानपुर अग्निकांड के पीड़ित व्यापारियों के जख्मों पर मरहम लगाएंगे अफस

ABOUT THE AUTHOR

...view details