उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर के डफरिन में होगा नवजातों का फ्री हियरिंग टेस्ट

By

Published : Jul 13, 2021, 10:29 PM IST

कानपुर को मूक-बधिर मुक्त बनाए जाने के लिए सरगी डॉक्टर एनएन मल्होत्रा मेमोरियल फाउंडेशन नई पहल शुरू की है. फाउंडेशन अब कानपुर महानगर में नवजात बच्चों का हियरिंग का टेस्ट करेगा साथ ही इसकी स्क्रीनिंग में अगर कोई अनफिट पाया जाता है तो इसका इलाज भी निशुल्क करेगा.

डफरिन में फ्री में होगा नवजातों का हियरिंग टेस्ट
डफरिन में फ्री में होगा नवजातों का हियरिंग टेस्ट

कानपुर: महानगर में अब नवजात बच्चों का हियरिंग का टेस्ट होगा और इसकी स्क्रीनिंग में अगर कोई अनफिट पाया जाता है तो इसका इलाज भी नि:शुल्क किया जाएगा. डॉक्टर एनएन मल्होत्रा मेमोरियल फाउंडेशन के प्रयासों से एवं कानपुर के जिलाधिकारी आलोक तिवारी के साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नेपाल सिंह के सहयोग से एएचएम महिला चिकित्सालय डफरिन में हर सोमवार बुधवार और शुक्रवार को नवजात बच्चों के सुनने की निशुल्क जांच की जाएगी.

आपको बता दें कि डफरिन में पैदा होने वाले बच्चों की अब निशुल्क सुनने की जांच की जाएगी. मूक-बधिर बच्चों को चिन्हित कर उनकी निशुल्क क्लियर इन प्लांट सर्जरी करके उन्हें सामान्य बच्चों की श्रेणी में जोड़ा जा सके. कानपुर को मूकबधिर मुक्त बनाए जाने का सपना साकार किया जा सके. इसके लिए यह मुहिम की शुरुआत की गई है.

जिला अधिकारी आलोक तिवारी ने बताया कि हर सोमवार को बुधवार और शुक्रवार को नवजात बच्चों की स्क्रीनिंग की जाएगी और उनकी जांच की जाएगी, साथ ही जो बच्चे मूक और बधिर पाए जाएंगे उनका मुफ्त इलाज भी किया जाएगा. यह सब खर्चा और इसका जिम्मा यह फाउंडेशन उठाएगी. संस्था का लक्ष्य है कि 2030 तक मूकबधिर मुक्त उत्तर प्रदेश से बने.

ABOUT THE AUTHOR

...view details