उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कानपुर: अगले हफ्ते से खुलेगी मेडिकल कॉलेज की ओपीडी, ऑपरेशन के लिए करना होगा इंतजार

कानपुर में शनिवार को जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य, सीनियर फैकल्टी समेत डॉक्टरों ने प्रमुख सचिव चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की. इस दौरान ओपीडी, क्लासेज समेत कई मामलों को लेकर चर्चा हुई.

By

Published : Oct 11, 2020, 9:40 AM IST

सांकेतिक चित्र.
सांकेतिक चित्र.

कानपुर: जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य, सीनियर फैकल्टी समेत कई डॉक्टर्स की प्रमुख सचिव चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री के साथ शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हुई. जिसमें ओपीडी, क्लासेज समेत कई मामलों को लेकर चर्चा हुई. इस दौरान ओपीडी को लेकर फैसला लिया गया कि अगले हफ्ते से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाते हुए ओपीडी शुरू की जाए. इसके अलावा मेडिकल कॉलेज की क्लासेस को नवंबर से शुरू करने को लेकर सहमति बनी, ताकि फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स की प्रैक्टिकल पूरे करवाये जा सकें.

ओपीडी में दिखाने के लिए पहले फोन से लें अपॉइंटमेंट

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आरबी कमल ने बताया कि कॉन्फ्रेंसिंग में ओपीडी को लेकर तय किया गया कि अगले हफ्ते से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए ओपीडी खोली जाएगी. इस दौरान इस बात पर ध्यान दिया जाएगा कि मुख्य रूप से शुरूआती दौर में किस विभाग की ओपीडी को पहले खोला जाए, वहीं अब ऐसी व्यवस्था बनाई जा रही है कि मरीज फोन से बात करके पहले अपॉइंटमेंट ले फिर दिखाने आए. जिससे उसका समय भी बचेगा और ज्यादा भीड़ भी इकट्ठा नहीं होगी.

डॉक्टर्स की कोविड में ड्यूटी की वजह से ऑपरेशन रहेंगे बंद

डॉक्टर आरबी कमल ने बताया कि अधिकांश डॉक्टरों की इस वक्त ड्यूटी कोविड में लगी होने की वजह से अभी फिलहाल ऑपरेशन नहीं शुरू किए जाएंगे. जैसे-जैसे कोविड के मरीजों में कमी आएगी उसके बाद इसका शेड्यूल बना कर ऑपरेशन शुरू किए जाएंगे. डॉ. आर बी कमल ने बताया कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रमुख सचिव चिकित्सा ने बर्न यूनिट के काम को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए और कहा कि जल्द ही बर्न यूनिट की शुरुआत की जाए. इसी के साथ उन्होंने उपकरण खरीद को लेकर भी दिशा-निर्देश दिए.

नवंबर में शुरू होगी क्लासेज, जनवरी में होंगे एग्जाम

कॉन्फ्रेंसिंग में नवंबर के पहले हफ्ते से मेडिकल कॉलेज में फर्स्ट ईयर की क्लासेज शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि ऑनलाइन क्लास में थ्योरी तो पूरी हो चुकी है, लेकिन प्रैक्टिकल पूरे कराने के लिए क्लासेस शुरू की जाएगी. क्लासेस पूरी होने के बाद फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स के साथ बैक पेपर वाले स्टूडेंट्स के पेपर भी जनवरी में कराने के निर्देश दिए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details