उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कानपुर: 40 फीसदी दवा बाहर से खरीद सकेंगे मेडिकल कॉलेज

अब जल्द ही सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 40 फीसदी दवा बाहर से खरीदने की अनुमति मिलेगी. इसके लिए कानपुर स्थित जीएसवीएम कॉलेज प्रशासन ने शासन को पत्र लिखा है.

By

Published : Sep 18, 2020, 6:47 PM IST

40 फीसदी दवा बाहर से खरीदने की मिलेगी अनुमति
40 फीसदी दवा बाहर से खरीदने की मिलेगी अनुमति

कानपुर: प्रदेश सरकार ने सरकारी मेडिकल कॉलेजों को यूपी मेडिकल सप्लाई कॉर्पोरेशन से 80 फीसदी व बाहर से 20 फीसदी दवा खरीदने को लेकर गाइडलाइन्स जारी की थी. जिले के जीएसवीएम (गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज) में विगत दिनों से एंटीबायटिक दवाओं में कमी आ रही थी. इस संबंध में कॉलेज के प्रिंसिपल ने शासन को पत्र लिखकर कहा कि मेडिकल कॉलेज को 20 की जगह 40 फीसदी दवा बाहर से खरीदने की अनुमति दी जाए.

दवाओं के संबंध में शासन को लिखा गया पत्र.

अपर प्रमुख सचिव जल्द जारी करेंगे शासनादेश
जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. आरबी कमल ने बताया कि शासनादेश के अनुसार मेडिकल कॉलेजों को 20 फीसदी दवा को बाहर से खरीद की अनुमति थी, लेकिन बीते दिनों दवाओं में कमी आ रही थी. इस संबंध में उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा गया है, जिसमें मेडिकल कॉलेजों के लिए 40 फीसदी दवा बाहर से खरीदने की अनुमति मांगी गई है. मामले में अपर प्रमुख सचिव से बात की गई है. उन्होंने जल्द ही मेडिकल कॉलेज को 40 फीसदी दवा बाहर से खरीदने की बात कही है. उम्मीद है कि इस संबंध में जल्द ही शासनादेश भी जारी किया जाएगा.

जनवरी माह में लगी थी रोक
प्रदेश सरकार ने जानवरी माह में आवश्यक दवाओं की संख्या 364 से बढ़ाकर 839 कर दी थी. इसके बाद चिकित्सा शिक्षा विभाग की ओर से गाइडलाइंस जारी की गई थी, जिसके तहत प्रदेश के 13 सरकारी मेडिकल कॉलेजों को यूपी मेडिकल सप्लाई कॉर्पोरेशन से 80 फीसदी दवा खरीदना अनिवार्य किया गया है. वहीं सिर्फ 20 फीसदी दवा की ही बाहर से खरीद करने की अनुमति दी गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details