उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

42 देशों के दुर्लभ सिक्कों को जुटाने में लगे 50 साल, देखिए खास सिक्के

By

Published : May 5, 2023, 6:39 PM IST

कानपुर के बैंक ऑफ बड़ौदा से सेवानिवृत्त गोपाल खन्ना दुर्लभ सिक्कों के संग्रह के शौकीन हैं. जिसके लिए अमेरिका समेत कई देशों में उनके चर्चे होते हैं. गोपाल खन्ना के पास पाकिस्तान का भी सिक्का है और 1971 में अमेरिका में केवल एक बार जारी हाफ डॉलर भी संभाल कर रखा हुए है. मौजूदा समय में गोपाल के पास सेंट समेत 42 देशों के सिक्के हैं

42 देश के दुर्लभ सिक्कों का संग्रह
42 देश के दुर्लभ सिक्कों का संग्रह

कानपुर:कहा जाता है, शौक बड़ी चीज होती है. किसी को कारों का शौक होता है, तो कोई लेटेस्ट स्मार्टफोन या अन्य इलेक्ट्रानिक गैजेट्स का दीवाना होता है. इसी शौक में शहर के नवाबगंज निवासी गोपाल खन्ना को सिक्कों के संग्रह का ऐसा शौक चढ़ा, कि उन्होंने 50 सालों से अधिक समय तक तरह-तरह कि सिक्के अपने पास संग्रहित कर लिए.

42 देश के दुर्लभ सिक्कों का संग्रह


गोपाल खन्ना के पास अमेरिका के ऐसे दुर्लभ सिक्के हैं, जिनके चलते अमेरिका में उनके कई प्रशंसक हैं. गोपाल खन्ना जब अमेरिका जाते हैं, तो इन दुर्लभ सिक्कों को वहां ले जाते हैं, जिसे लोग पूरे उत्साह के साथ देखते हैं. गोपाल बताते हैं, कि सिक्के संग्रहित करने का शौक उन्हें अपने बाबा से विरासत से मिला. इसके बाद जब भी उनका कोई परिचित या मित्र विदेश यात्रा पर जाता तो गोपाल उनसे कह देते कि वहां का सिक्का जरूर ले आना. मौजूदा समय में उनके पास इतने ढेर सारे सिक्के हैं, कि वह अक्सर ही शहर में लगने वाली तमाम प्रदर्शनी कार्यक्रमों में अपने संग्रह के साथ प्रतिभाग करते हैं. लोगों को दुर्लभ सिक्के दिखाकर चौंका देते हैं.

दुर्लभ सिक्कों का संग्रह
1971 में केनेडी की याद में जारी हाफ डॉलर भी है: गोपाल बताते हैं, कि दुर्लभ सिक्कों में जहां उनके पास विक्टोरिया के चित्र अंकित वाला ओरिजिनल सिक्का है, वहीं, 1971 में केनेडी की याद में एक बार जारी हुआ हाफ डॉलर भी है. इसके अलावा 1835 में ब्रिटिश सरकार की ओर से भारत के लिए जो पहला सिक्का जारी हुआ था, वह भी उनके पास मौजूद है.
दुर्लभ सिक्कों का संग्रह
42 देशों के सिक्के हैं, जिसमें पाकिस्तान का सिक्का भी है: गोपाल ने बताया कि उनके पास 42 देशों के सिक्कों का संग्रह है. इनमें कई सेंट शामिल हैं. मुस्कुराते हुए बताया, कि पाकिस्तान का भी सिक्का है. साथ ही अफगानिस्तान, बांग्लादेश, थाइलैंड समेत अन्य देशों के कई सिक्के हैं. जो मौजूदा समय में चलन में भी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details