उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 13, 2021, 3:45 PM IST

ETV Bharat / state

कानपुर : बिल ना जमा करने पर अस्पताल ने शव देने से किया मना, ओवर बिलिंग के चलते FIR दर्ज

यूपी के कानपुर में एक निजी अस्पताल पर ओवर बिलिंग का आरोप लगा है. अस्पताल पर यह भी आरोप है कि एक मरीज की मौत के बाद परिजनों को लाखों का बिल थमा दिया गया. बिना पैसे दिए शव देने से इनकार कर दिया गया. इस संबंध में अस्पताल पर जिलाधिकारी ने जांच के बाद एफआईआर दर्ज कराई है.

ओवर बिलिंग में अस्पताल पर एफआईआर दर्ज

कानपुर : कोरोना संक्रमण के बीच निजी अस्पतालों में लूट खसोट बढ़ गयी है. यहां मरीजों के परिजनों से मनमाने ढंग से वसूली की जा रही है. उसके बावजूद ठीक इलाज ना मिलने से लोग अपनी जान गवां रहे हैं. ऐसा ही एक मामला कानपुर में सामने आया है जहां एक मरीज के परिजनों को निजी कोविड अस्पताल में लाखों रुपये का बिल थमा दिया गया. इतना ही नहीं मरीज की मौत हो जाने पर अस्पताल प्रशासन ने बिना पैसा जमा कराए उसके परिजनों को शव तक देने से मना कर दिया. इस पर पीड़ित परिजनों ने जिलाधिकारी से गुहार लगाई. जिलाधिकारी ने टीम भेजकर पीड़ित को उसके पिता का शव दिलाया और अस्पताल पर जांच बैठा दी. जांच में अस्पताल की भूमिका संदिग्ध पाये जाने पर अस्पताल पर एफआईआर दर्ज कराई गई है.

इसे भी पढ़ें-पहली बार AMU पहुंचे सीएम योगी, विश्वविद्यालय को हैं बड़ी उम्मीदें

जानें पूरा मामला

कृष्णा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल को कोविड-19 अस्पताल बनाया गया है. इस अस्पताल के खिलाफ कई दिनों से शिकायतें आ रही थीं कि यहां पर ओवर बिलिंग की जा रही है. अस्पताल में एक मरीज की मौत हो गई और बिना पैसा जमा कराए अस्पताल प्रशासन ने शव देने से मना कर दिया. इसके बाद मृतक के बेटे ने जिलाधिकारी से शिकायत की. जिलाधिकारी ने टीम भेजकर पीड़ित को उसके पिता का शव दिलाया. इस प्रकरण में अस्पताल के खिलाफ जांच के आदेश दिए. जांच में पाया गया कि अस्पताल ने कई चार्ज फर्जी तरीके से लगाए थे. शासन द्वारा निर्धारित दरों से कई गुना अधिक चार्ज लिया जा रहा था. इसे देखते हुए जिलाधिकारी के आदेश पर अस्पताल के खिलाफ रेल बाजार थाने में एफआईआर दर्ज की गई है.

रेल बाजार थाने में एफआईआर दर्ज करायी

अपर जिलाधिकारी कानपुर नगर अतुल कुमार ने बताया कि समस्त प्राइवेट कोविड-19 अस्पतालों को कड़े निर्देश दिए गए थे कि वह किसी भी स्थिति में ओवर बिलिंग नहीं करेंगे. कृष्णा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल द्वारा ओवर बिलिंग की शिकायत मिली है. इसकी जांच एसीएम प्रथम द्वारा की गई. जांच में ओवर बिलिंग की बात सामने आई जिसे देखते हुए तत्काल टाटमिल स्थित कृष्णा सुपर स्पेशलिटी कोविड-19 अस्पताल के खिलाफ रेल बाजार थाने में एफआईआर दर्ज करायी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details