उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

kanpur news: 804 करोड़ से बदलेगी स्टेशनों की सूरत, BIC मजदूरों को मिले 102 करोड़

By

Published : Feb 24, 2023, 5:13 PM IST

इस बार के आम बजट में कानपुर को भी कई बड़ी सौगातें मिली हैं. चलिए जानते हैं उसके बारे में.

Etv bharat
Etv bharat

कानपुर: इस बार के केंद्र सरकार के आम बजट में कानपुर का भी खास ख्याल रखा गया है. दरअसल, 804 करोड़ रुपये से शहर के सभी रेलवे स्टेशनों की सूरत बदली जाएगी. इसमें 729 करोड़ रुपये तो केवल कानपुर सेंट्रल की तस्वीर बदलने में लगाए जाएंगे. इसके अलावा 75 करोड़ रुपये से पनकी धाम, गोविंदपुरी, अनवरगंज, मंधना, घाटमपुर, पुखरांया समेत अन्य स्टेशनों का विकास कार्य कराया जाएगा. यही नहीं, शहर के बीआईसी कर्मियों को वेतन के तौर पर केंद्र के बजट से 102 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी जाएगी. शुक्रवार को वार्ता कर उक्त जानकारी शहर के भाजपा सांसद सत्यदेव पचौरी ने दी. उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार के बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है.


भाजपा सांसद सत्यदेव पचौरी ने बताया कि इस साल शहर में तीन बड़ी योजनाएं शुरू हो जाएंगी. इनमें प्रमुख रिंग रोड है. मार्च में इसका भूमि पूजन होगा. 93 किलोमीटर वाली रिंग रोड का निर्माण 15 हजार करोड़ रुपये से कराया जाएगा. इसके अलावा करीब 1000 करोड़ रुपये की लागत से रामादेवी से लेकर मेडिकल कालेज तक जीटी रोड पर एलिवेटेड रोड बनेगी. उक्त दो योजनाओं के अलावा साल के अंत में 1175 करोड़ रुपये से अनवरगंज-मंधना रेलवे ट्रैक को हटाकर एलीवेटेड ट्रैक का काम शुरू हो जाएगा. नीति आयोग तक यह मामला पहुंच गया है. वहां से पांच-छह माह में मंजूरी मिलने के बाद शहर में काम शुरू हो जाएगा.


शहर में अधिवक्ताओं के लिए बनवाएंगे 1000 चैंबर: भाजपा सांसद सत्यदेव पचौरी ने बताया कि राज्य सरकार ने अपने बजट में अधिवक्ताओं के लिए 20 करोड़ रुपये का बजट रखा है। उक्त राशि से काफी हिस्सा शहर में उपयोग के लिए मांगेंगे और यहां 1000 अधिवक्ताओं के चेम्बर तैयार कराएंगे.

ये भी पढ़ेंः UP Budget Session 2023 : सदन में शिवपाल के आरोप पर डिप्टी सीएम ने कहा, नकली समाजवादी हैं, जोरदार हंगामा

ABOUT THE AUTHOR

...view details