उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कानपुर: कोविड-19 के चलते ब्लड बैंक में नहीं पहुंच रहे डोनर, आधी हुई डोनेशन की रफ्तार

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में कोविड-19 के संक्रमण के डर से ब्लड डोनर ब्लड बैंक में नहीं पहुंच रहे हैं. इस वजह से जहां ब्लड बैंक में पहले 700 से लेकर 800 यूनिट ब्लड रहा करता था, वहीं अब यहां केवल 250 यूनिट ही ब्लड मौजूद है.

By

Published : Sep 20, 2020, 12:55 PM IST

Updated : Sep 20, 2020, 10:43 PM IST

deendayal upadhyay blood bank
दीनदयाल उपाध्याय ब्लड बैंक

कानपुर:कोरोना के चलते अब लोग घरों से कम ही निकल रहे हैं. आए दिन कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या ने लोगों को डरा रखा है, जिस वजह से लोग हॉस्पिटल आने से भी गुरेज कर रहे हैं. इसका नतीजा यह हुआ कि मेडिकल कॉलेज के जिस ब्लड बैंक में पहले 700 से लेकर 800 यूनिट ब्लड रहा करता था, वहां अब सिर्फ 250 यूनिट ही ब्लड है. पहले की अपेक्षा ब्लड डोनेट करने वालों की रफ्तार आधी हो गई है.

ब्लड बैंक में नहीं पहुंच रहे डोनर.

लॉकडाउन के पहले जहां लोग ब्लड बैंक में नियमित ब्लड देने आ जाते थे तो वहीं अब एक या दो लोग ही आ रहे हैं. इस बारे में मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य का कहना है कि लोगों में जागरूकता की कमी की वजह से लोग नहीं आ रहे हैं.

लोगों में जागरूकता की कमी
मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आरबी कमल ने बताया कि लोगों में जागरूकता की कमी है. लोग कोरोना संक्रमण के चलते हॉस्पिटल नहीं आना चाह रहे हैं. उन्होंने बताया कि लोगों को कोविड संक्रमित होने के साथ कई बीमारी का डर है, जिस वजह से लोग ब्लड डोनेशन करने नहीं आ रहे हैं. इसी वजह से ब्लड बैंक में ब्लड की कमी होती जा रही है.

कैम्प लगाकर करवा रहे हैं ब्लड डोनेट
प्राचार्य ने बताया कि मेडिकल कॉलेज की तरफ से हम कैम्प लगाकर लोगों से ब्लड डोनेट करवा रहे हैं. हमारे पिछले कैम्प में लोगों ने अच्छी संख्या में ब्लड दिया. ब्लड बैंक को 70 यूनिट ब्लड मिला था.

अभी यह है स्थिति (18 सिंतबर तक के आंकड़े)
A-47 यूनिट
B-97 यूनिट
O-61 यूनिट
Ab-21 यूनिट

Last Updated : Sep 20, 2020, 10:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details