उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

केस्को के बैंक खाते से हुआ साइबर फ़्रॉड, 13 दिनों में जमा रकम 1.48 करोड़ रुपये गायब

केस्को के बैंक खाते से 13 दिनों में जमा रकम 1.48 करोड़ रुपये गायब हो गई है. जिसके बाद इस मामले में केस्को एमडी सैमुअल पॉल ने एफआईआर कराने के निर्देश दिए हैं.

By

Published : Jul 27, 2023, 12:00 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

कानपुर :शहर में कानपुर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड (केस्को) के अफसरों के होश उस समय उड़ गए, जब उन्हें जानकारी मिली है कि एक हजार से अधिक उपभोक्ताओं के बिल की राशि, करीब 1.48 करोड़ रुपये बैंक से गायब हो गई. अफसरों ने बिना देरी करे, अपनी ओर से निजी बैंक प्रबंधक व अन्य कर्मियों के खिलाफ जहां मुकदमा दर्ज करा दिया है. वहीं, मामले की जानकारी मिलते ही संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी ने अपने स्तर से जांच शुरू कर दी है.


केस्को एमडी सैमुअल पॉल के मुताबिक, प्रीपेड व स्मार्ट मीटर संचालन करने वाले हजारों उपभोक्ताओं का एक निजी बैंक में खाता खुलवाया गया था. सभी के बिलों का भुगतान उसी बैंक खाते में होता है. जुलाई के पहले हफ्ते में उन्होंने जून से लेकर जुलाई के बीच रकम की जानकारी ली. तभी आंकड़ों को देखा गया तो सामने आया, कि 18 जून से लेकर एक जुलाई तक कुल 1.48 करोड़ रुपये की रकम गायब है. केस्को के अफसरों ने बैंक प्रबंधक व कर्मियों से रकम की जानकारी के संबंध में बात की. बैंक प्रबंधक व कर्मियों को कुछ दिन का समय दिया गया था, हालांकि बुधवार देर शाम इस मामले में केस्को एमडी सैमुअल पॉल ने आईटी सेल के अधिशासी अभियंता व वरिष्ठ लेखाधिकारी को एफआईआर कराने के निर्देश दे दिए. जिसके क्रम में अफसरों ने ग्वालटोली थाना में निजी बैंक के प्रबंधक व कई कर्मियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई है.

संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि 'यह पूरा मामला ऑनलाइन भुगतान से संबंधित है. बैंक की ओर से केस्को अफसरों को किसी तरह की जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि, बैंक प्रबंधक की ओर से पुलिस के पास प्रार्थना पत्र दिया गया है, जो कि जांच से संबंधित है. ऐसे में ग्वालटोली थाना व साइबर सेल को इस मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं.'

यह भी पढ़ें : लखनऊ में ड्रोन से दिखे ढाई हजार प्लॉट, कीमत 100 करोड़ से ज्यादा

ABOUT THE AUTHOR

...view details