उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

घाटमपुर उपचुनाव: भाजपा प्रत्याशी उपेंद्र पासवान ने दर्ज की जीत

By

Published : Nov 10, 2020, 8:33 AM IST

Updated : Nov 10, 2020, 4:35 PM IST

उत्तर प्रदेश में कानपुर के घाटमपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था. यहां उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी उपेंद्र पासवान ने जीत दर्ज की है.

घाटमपुर उपचुनाव 2020
घाटमपुर उपचुनाव 2020

कानपुर: घाटमपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था. यहां उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी उपेंद्र पासवान ने जीत दर्ज की है.

ये हैं प्रमुख उम्मीदवार
कुल 6 उम्मीदवारों ने घाटमपुर के उपचुनाव में अपना भाग्य आजमाया था, लेकिन 4 प्रमुख पार्टियों के बीच यह मुकाबला रहा. बीजेपी से उपेंद्र पासवान की सीधी टक्कर कांग्रेस के प्रत्याशी डॉ कृपा शंकर संखवार से होती दिख रही है. तो वहीं बीएसपी से कुलदीप संखवार हैं तो सपा से 3 बार विधायक रह चुके इंद्रजीत कोरी हैं.

49 फीसदी रहा वोट प्रतिशत
घाटमपुर विधानसभा सीट पर 2017 में भाजपा से कमला रानी वरुण जीती थी. कोरोना के कारण उनके निधन के बाद उपचुनाव हुए. जिनमें 3 लाख 19 हजार मतदाताओं में से 1 लाख 57 हजार 716 मतदाताओं ने ही मतदान किया था. वोट प्रतिशत कम होने से कई प्रत्याशियों का चुनावी गणित उलझ गया था. जिसकी तस्वीर धीरे-धीरे साफ हो रही है.

ऑनलाइन हो रही निगरानी
मतगणना की निगरानी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से ऑनलाइन की जा रही है. दो हॉल में सात-सात टेबल लगाए गए हैं. प्रत्येक टेबल पर एक माइक्रो ऑब्जर्वर समेत तीन कर्मचारी मतगणना में तैनात किए गए हैं.

कोरोना प्रोटोकॉल का रखा जा रहा ध्यान
मतगणना एजेंट हो या उम्मीदवार अथवा मतगणना कर्मी सभी के लिए मास्क पहनना जरूरी है. मास्क नहीं होने पर रुमाल मुंह पर बांधना होगा. बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को मतगणना हॉल में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है. इसके साथ ही हर टेबल पर सेनिटाइजर और मास्क व्यवस्था की गई है.

घाटमपुर रोड पर भारी वाहनों का प्रवेश निषेध
कानपुर के नौबस्ता स्थित गल्ला मंडी में मतगणना चल रही है. वेयर हाउस के चारों ओर औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 200 मीटर डायरेक्ट प्रशासन ने बांस की बालियों से बैरिकेडिंग करवाई गई है. जहां से यातायात को पूरी तरह से रोक दिया गया है. वेयर हाउस जहां पर मतगणना चल रही है उसके आसपास भारी वाहन नहीं गुजर सकेंगे.

घाटमपुर के जहांगीरबाद बूथ संख्या 173 की नही होंगी काउंटिंग
जहांगीराबाद गांव के बूथ संख्या 173ए के वोटों की गिनती नहीं होगी. बता दें, पीठासीन अधिकारी ने गलती से मॉक पोल को डिलीट नहीं किया था. मॉक पोल के 311 वोटों को हटाए बिना, वोटिंग शुरु करा दी गई थी. निर्वाचन आयोग के साथ सभी दलों के प्रत्याशियों को मामले की जानकारी दी गई. इलेक्शन कमीशन के निर्देश पर विनर और रनर के बीच मार्जिन के हिसाब से बाद में फैसला लिया जायेगा.

Last Updated : Nov 10, 2020, 4:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details