उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

किसी बड़े हादसे को दावत दे रही यह जर्जर इमारत

By

Published : Dec 22, 2020, 7:33 AM IST

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में स्थित एक इमारत पूरी तरह जर्जर हो चुकी है. यह कभी भी गिर सकती है और बड़ा हादसा हो सकता है लेकिन नगर निगम ध्यान नहीं दे रहा.

हादसे को दावत दे रही यह जर्जर इमारत
हादसे को दावत दे रही यह जर्जर इमारत

कानपुरःजिले के कुली बाजार में एक इमारत पूरी तरह जर्जर हो चुकी है. इसका कुछ हिस्सा नियमित टूटकर गिरता है. कुछ दिन पहले भी छज्जा भरभराकर गिर गया था लेकिन नगर निगम इस पर ध्यान नहीं दे रहा. यदि इमारत को जल्द गिराया नहीं गया तो बड़ा हादसा हो सकता है. स्थानीय लोग भी लगातार मांग कर रहे हैं पर प्रशासन सोया हुआ है.

हादसे को दावत दे रही यह जर्जर इमारत

इस क्षेत्र में बड़ा हादसा
जिले में बीते दिनों अनवरगंज थाना क्षेत्र के कुली बाजार में बेसमेंट खुदाई के दौरान बगल से लगी हुई एक तीन मंजिला इमारत का पिछला हिस्सा भरभरा कर गिर गया था. इस हादसे में एक वृद्ध की मौत हो गई थी और 23 परिवार बेघर हो गए थे. यह 23 परिवार तब से रोड पर ही गुजर बसर कर रहे हैं. जिसके बाद आला अधिकारियों ने संज्ञान लेते हुए यह कहा कि आसपास के क्षेत्रों में इस तरह की जितनी भी इमारतें हैं, उन्हें खाली करवाया जाएगा. यदि कोई भी इमारत जर्जर होगी तो उसे गिरवाया जाएगा.

हादसे को दावत दे रही यह जर्जर इमारत

5 दिन पहले छज्जा गिरा
आपको बता दें कि कुली बाजार में ही हादसे की जगह से कुछ ही दूरी पर कुली बाजार नवीन पार्क के पास करीब 100 साल पुरानी तीन मंजिला इमारत का छज्जा 5 दिन पहले अचानक भरभरा कर गिर गया. गनीमत की बात यह रही कि इस पूरी घटना में कोई भी हताहत नहीं हुआ. क्षेत्रीय लोगों ने इस घटना की सूचना संबंधित अधिकारियों से लेकर पुलिस को दी लेकिन प्रशासन इस ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे रहा है.

टूटकर गिरा हिस्सा

अक्सर टूटकर गिरता है जर्जर इमारत का हिस्सा
क्षेत्र के लोगों का कहना है कि रोजाना जर्जर इमारत के कुछ हिस्से टूट-टूटकर गिरते हैं. आपको बता दें कि यह इमारत संकरी गलियों में है. इसकी जद में आसपास के 3 से 4 मकान और करीब 7 परिवार आते हैं. यह कभी भी इसकी चपेट में आ सकते हैं. इस वजह से क्षेत्रीय लोगों में आक्रोश है.

हो चुकी है लिखित शिकायत
पूर्व क्षेत्रीय पार्षद का कहना है कि उन्होंने अपने कार्यकाल में नगर निगम को लिखित तौर पर शिकायत की थी. यह बिल्डिंग जर्जर अवस्था में है लेकिन इस बात को काफी साल भी चुके हैं. अभी तक नगर निगम के किसी भी आला अधिकारी ने यहां पर आने की जहमत तक नहीं उठाई है. अब देखने वाली बात यह है कि नगर निगम के अधिकारियों की आंखें कब खुलती हैं और इस जर्जर इमारत को कब गिराया जाएगा.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details