उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रेल मंत्री ने सांसद पचौरी को अनवरगंज-मंधना एलीवेटेड रेलवे ट्रैक के प्रस्ताव पर मंजूरी दिलाने का दिया आश्वासन

By

Published : Jul 19, 2023, 9:45 PM IST

भाजपा सांसद सत्यदेव पचौरी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की. सत्यदेव पचौरी ने कहा कि, अनवरगंज-मंधना एलीवेटेड रेलवे ट्रैक की इस साल के अंत तक शुरुआत हो जाएगी. शहर में रावतपुर और कल्याणपुर स्टेशन को खत्म करके नए स्टेशन बनेंगे. मेट्रो के स्टेशन से भी उन्हें जोड़ा जाएगा.

Etv Bharat
भाजपा सांसद सत्यदेव पचौरी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से की मुलाकात

कानपुर: शहर की प्रमुख समस्या सड़को पर ट्राफिक जाम की है. इस समस्या के समाधान के लिए केंद्र सरकार ने 10 किलोमीटर से अधिक लंबे अनवरगंज-मंधना रेलवे ट्रैक को खत्म कर उसके ऊपर एलिवेटेड ट्रैक को बनाने का फैसला किया था. इस फैसले को धरातल पर किया जा सके, इस मकसद के साथ भाजपा सांसद सत्यदेव पचौरी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से दिल्ली में मुलाकात की.


भाजपा सांसद ने कहा कि रेलवे बोर्ड की ओर से अफसर ट्रैक का निरीक्षण कर चुके हैं. अन्य सरकारी प्रक्रियाओं को भी पूरा कर लिया गया है. बस, फाइल को कैबिनेट से मंजूरी मिलनी है. जितनी जल्दी मंजूरी मिल जाएगी, उतनी जल्दी कानपुर में काम शुरू हो जाएगा. भाजपा सांसद की बात सुनते ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सांसद को आश्वस्त किया कि 20 जुलाई से शुरू होने वाले लोकसभा सदन के बाद इस प्रस्ताव पर कैबिनेट से मंजूरी दिलाने की पूरी कोशिश करेंगे. इसके बाद ट्रैक का श्रीगणेश होगा.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि कानपुर में रहा हूं तो जानता हूं कि यहां जाम बहुत लगता है. भाजपा सांसद ने उन्हें बताया कि एलिवेटेड ट्रैक बनने से उद्यमियों को बहुत अधिक राहत मिलेगी. निश्चित तौर पर उससे शहर का आर्थिक विकास होगा. यही नहीं, आए दिन ही जीटी रोड पर स्कूली बच्चों के वाहन फंस जाते हैं. इस तरह की छोटी-छोटी सभी दिक्कतें पूरी तरह से खत्म हो जाएंगी.

इसे भी पढ़े-यूपी ATS की जांच में सीमा हैदर नहीं निकली ISI जासूस, सचिन के प्यार में इकट्ठे किए थे 12 लाख रुपये

भाजपा सांसद सत्यदेव पचौरी ने बताया कि अनवरगंज-मंधना एलीवेटेड रेलवे ट्रैक बनाने के दौरान रेलवे रावतपुर और कल्याणपुर रेलवे स्टेशन को खत्म कर देगा. इसकी जगह विश्वविद्यालय के सामने दलहन अनुसंधान संस्थान की जमीन लेकर नया स्टेशन बनाया जाएगा. इस स्टेशन पर यात्रियों के लिए ऊपरी हिस्से पर जाने के लिए सीढ़िया और लिफ्ट तो होंगी ही. साथ ही यात्रियों की संख्या को बढ़ाया जा सके, इसके लिए मेट्रो के विश्वविद्यालय और एसपीएम को सीधे ऊपर से जोड़ा जाएगा. रेलवे स्टेशन एक छोर पर विश्वविद्यालय स्टेशन से जुड़ेगा और दूसरे छोर पर एसपीएम स्टेशन से. दोनों स्टेशन के कानकोर्स के हिस्से से यह रास्ता बनाया जाएगा. इसके बाद मुंबई, दिल्ली, मथुरा, कन्नौज, फर्रुखाबाद की ओर से आ रहे यात्रियों को अनवरगंज या सेंट्रल स्टेशन तक जाने की जरूरत नहीं होगी. वे यहां उतर कर मेट्रो से अपने रास्ते जा सकेंगे.

जब यह एलीवेटेड ट्रैक पूरी तरह बनेगा, उस समय तक शहर में मेट्रो के दोनों कॉरिडोर भी पूरी तरह से चालू हो जाएंगे. इसलिए यात्री यहां से मेट्रो के जरिए बर्रा आठ के रूट या नौबस्ता के रूट पर आराम से जा सकेंगे. इससे मेट्रो को भी यात्रियों का लोड हासिल होगा. इस तरह शहर में मेट्रो के तीन स्टेशन रेलवे स्टेशन से जुड़ जाएंगे. इन दोनों के अलावा कानपुर सेंट्रल मेट्रो का तीसरा स्टेशन होगा जो रेलवे स्टेशन से जुड़ा होगा.

यह भी पढ़े-PM मोदी के फ्रांस दौरे से कानपुर के कारोबारियों की बल्ले-बल्ले, रुपये में करेंगे निर्यात

ABOUT THE AUTHOR

...view details