उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अकादमिक व अनुसंधान को समृद्ध करने के लिए आईआईटी व राइस यूनिवर्सिटी में करार

अकादमिक व अनुसंधान सहयोग को समृद्ध करने के लिए अब आईआईटी कानपुर व विलियम मार्श राइस यूनिवर्सिटी (यूएसए) के विशेषज्ञ एक साथ काम करेंगे. राइस विवि के विशेषज्ञों ने सोमवार को आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर व अन्य प्रोेफेसरों की मौजूदगी में करार संबंधी प्रक्रिया पूरी हुई.

By

Published : Nov 15, 2022, 3:48 PM IST

c
c

कानपुर : अकादमिक व अनुसंधान सहयोग को समृद्ध करने के लिए अब आईआईटी कानपुर व विलियम मार्श राइस यूनिवर्सिटी (यूएसए) के विशेषज्ञ एक साथ काम करेंगे. राइस विवि के विशेषज्ञों ने सोमवार को आईआईटी कानपुर का दौरा किया और यहां संस्थान के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर (IIT Kanpur Director Prof. Abhay Karandikar) व अन्य प्रोेफेसरों की मौजूदगी में दोनों ही संस्थाओं के बीच करार संबंधी प्रक्रिया पूरी हुई.

आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के विशेषज्ञों ने कहा कि यह नया समझौता दो विश्वविद्यालयों को आपसी हित के क्षेत्रों में सहयोगी शिक्षण, प्रशिक्षण और अनुसंधान की दिशा में काम करने के लिए नए रास्ते प्रदान करता है. समझौते पर प्रो. अभय करंदीकर, निदेशक आईआईटी कानपुर और प्रो. रेजिनल्ड डेरोस, अध्यक्ष, राइस विश्वविद्यालय ने हस्ताक्षर किए. प्रो. एस. गणेश, उप निदेशक और प्रो. धीरेंद्र कट्टी, डीन ऑफ इंटरनेशनल रिलेशंस, आईआईटी कानपुर और प्रो. सेइची मात्सुदा, डीन ऑफ ग्रेजुएट और पोस्टडॉक्टोरल स्टडीज, प्रो. लुए नखलेह, जॉर्ज आर. ब्राउन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के डीन, और राइस विश्वविद्यालय से सामग्री विज्ञान और नैनो इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष प्रो. पुलिकेल अजयन भी उपस्थित थे.


इंजीनियरिंग, विज्ञान, चिकित्सा के क्षेत्र में होगी कवायद : आईआईटी कानपुर व राइस यूनिवर्सिटी के बीच एमओयू (MOU) हुआ है. इसके अंतर्गत अब दोनों ही संस्थानों के छात्र व शिक्षक मिलकर इंजीनियरिंग, विज्ञान, चिकित्सा / स्वास्थ्य देखभाल, मानविकी और प्रबंधन / व्यवसाय के क्षेत्रों में संयुक्त अनुसंधान और शैक्षणिक जुड़ाव की दिशा में कवायद करेंगे. अनुबंध के पहले चरण में ऊर्जा, पर्यावरण, स्वास्थ्य देखभाल, जैव चिकित्सा विज्ञान- जैव चिकित्सा इंजीनियरिंग और डेटा विज्ञान, सूचना प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर विज्ञान पर काम किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : कानपुर कमिश्नरेट का दायरा बढ़ा, आउटर के कई थाने कमिश्नरेट में शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details