उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 12, 2020, 5:28 PM IST

ETV Bharat / state

तीन साल पूरे होने पर मेयर ने गिनाए काम

कानपुर में अपने कार्यकाल के तीन साल पूरे होने पर मेयर प्रमिला पांडेय ने कामों को गिनाया. मेयर ने कहा कि उनके कार्यकाल में निगम के सदन में राष्ट्रपति खुद आए थे.

मेयर ने दिया कामों का ब्यौरा
मेयर ने दिया कामों का ब्यौरा

कानपुर: नगर निगम में मेयर द्वारा तीन साल पूरे होने के उपलक्ष्य में शनिवार को मेयर ने अपनी उपलब्धियों को गिनाया. वहीं, निगम में सदन में हुए विवाद पर भी मेयर ने विस्तार से बताया. इस दौरान मेयर ने मुख्य रूप किए गए कामों में चट्टा अभियान से लेकर सॉलिड वेस्ट और कूड़ा निस्तारण जैसे काम बताए. उन्होंने बताया कि नए साल से प्लास्टिक के विरोध में भी अभियान चलाया जाएगा और नगर निगम के पार्कों को भी अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा. इस दौरान नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी, भाजपा के अध्यक्ष सुनील बजाज सहित निगम के पार्षद और अधिकारी मौजूद रहे.

मेयर ने दिया कामों का ब्योरा.
मकानों का डाटा होगा ऑनलाइन
मेयर प्रमिला पांडेय ने बताया कि पहले शिकायत आती थी कि किसी के मकान में कोई और अपना नाम दर्ज करवा लेता था, जिससे लोगों को काफी दिक्कत होती थी. इसको देखते हुए अब करीब दो लाख मकानों का डेटा ऑनलाइन हो गया. इससे अब जनमानस घर में बैठ कहीं से भी डेटा चेक कर सकेगा और जल्द ही अन्य मकानों के डेटा भी ऑनलाइन किए जाएंगे.
सबसे पहले कराया मकानों का असिसमेन्ट
मेयर प्रमिला पांडेय ने कहा कि मेयर बनने के बाद सबसे पहले मैंने आयुक्त से मकानों के असिसमेन्ट के लिए कहा, जिससे निगम में राजस्व की बढ़ोतरी हुई. अभी चार लाख के करीब मकानों के असिसमेन्ट हो चुके हैं. फिर भी अभी काफी काम बचा है, जिसको आयुक्त ने जनवरी से फरवरी तक करवाने के लिए कहा है.
निगम की जगह पर बने मंदिरों का होगा अधिग्रहण
मेयर ने बताया कि शहर में निगम की कई जगह पर लोगों ने मंदिर बनवा लिए हैं. इससे आने वाला पैसा निगम को नहीं मिलता है. जिस वजह से जल्द ही निगम सभी मंदिरों को टेकओवर कर लेगा. इसी के साथ उन्होंने बताया कि मेरे कार्यकाल में निगम ने लगभग 100 एकड़ भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवा लिया है और यह अभी जारी रहेगा.
नए साल से शहर के सभी पार्कों को कराया जाएगा अतिक्रमण मुक्त
मेयर ने बताया कि शहर के पर्यावरण के लिए पूरे नगर में पेड़-पौधे लगाए गए हैं. इसी के साथ शहर के जितने भी पार्क हैं उन सभी पार्कों को निगम द्वारा नए साल से अभियान चलाकर अतिक्रमण मुक्त करवाया जाएगा. इसके लिए पुलिस विभाग से बात की गई है. अतिक्रमण मुक्त करवाने के बाद पार्षदों के माध्यम से पार्कों का सौंदर्यीकरण करवाया जाएगा.
गाय के लिए बनवाई गौशाला
मेयर प्रमिला पांडेय ने बताया कि शहर में कई लोग अपना स्वार्थ सिद्ध करने के बाद गाय को सड़कों पर छोड़ देते हैं. इसके चलते गाय कूड़ा और प्लास्टिक खा लेती है. जिस वजह से कई बार उन्हें अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है. इसके लिए निगम ने 7 करोड़ में पनकी बकरमंडी और जाजमऊ में गौशाला की स्थापना की. इसमें करीब 6 हजार गाय रह रही हैं.
पेचवर्क के साथ लगे 5 हजार हैंडपंप
मेयर ने बताया कि मेरे कार्यकाल में शहर में करीब 4 सौ से 5 सौ किमी सड़क का पेचवर्क करवाया गया. इसी के साथ पेयजल की व्यवस्था को देखते हुए 5 हजार हैंडपंप लगवाए गए. वहीं, लाइट के लिए 10 बड़ी और 350 छोटी लाइट भी लगवाई गईं.
राष्ट्रपति को सदन लाना बड़ी उपलब्धि
मेयर प्रमिला पांडेय ने बताया कि निगम के सदन में राष्ट्रपति खुद आए थे. यह मेरे कार्यकाल की सबसे बड़ी उपलब्धि है. अभी तक कोई राष्ट्रपति निगम के सदन नहीं आए हैं. इसी के साथ हमने सीसामऊ का नाला टैप करवाकर गंगा को स्वच्छ बनने का भी काम किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details