उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर में 5 बड़ी वारदातों के आरोपियों पर लगाई जाएगी रासुका

By

Published : Jan 18, 2021, 5:26 PM IST

कानपुर में बड़ी आपराधिक वारदातों को अंजाम देने वाले अपराधियों के खिलाफ अब रासूका के तहत कार्रवाई की जाएगी. आईजी जोन मोहित अग्रवाल ने बताया कि जोन में सभी जिलों को इसके लिए टारगेट दिया गया है.

आरोपियों पर लगाई जाएगी रासुका
आरोपियों पर लगाई जाएगी रासुका

कानपुर: जिले में बड़ी आपराधिक वारदातों को अंजाम देने वाले अपराधियों पर पुलिस अब रासूका यानी राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम लगाने जा रही है, जिसके लिए बिकरु कांड में तो एनएसए के तहत सोमवार को एक पर्चा भी काट दिया गया है. आईजी मोहित अग्रवाल ने बताया कि साल 2020 में घटित बिकरु समेत पांच बड़ी वारदातों के आरोपियों के खिलाफ रासूका के तहत कार्रवाई की जाएगी.

आरोपियों पर लगाई जाएगी रासुका

जानिए कौन सी 5 घटनाओं ने मचाया हाहाकार

2 जुलाई की काली रात का बिकरु कांड

थाना चौबेपुर क्षेत्र के बिकरू गांव में 2 जुलाई की रात विकास दुबे के घर दबिश देने गई पुलिस टीम पर कुख्यात गैंगेस्टर विकास दुबे ने अपने साथियों के अंधाधुंध फायरिंग की थी, जिसमें डिप्टी एसपी देवेंद्र मिश्रा समेत 8 पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी गई थी. पुलिस और एसटीएफ ने मोर्चा लेते हुए कुख्यात विकास दुबे समेत उसके 6 साथियों को एक के बाद एक हुए मुठभेड़ में मार गिराया था. पुलिस ने बिकरु कांड में शामिल 35 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था, जिसके बाद अब बिकरु कांड में जेल में बंद सभी आरोपितों के खिलाफ के अब रासुका के तहत कार्रवाई का आगाज कर दिया गया है.

निठारी पार्ट-2

कानपुर के घाटमपुर कोतवाली क्षेत्र के भदरस गांव में निठारी कांड की तरह बच्चे की चाहत में नर पिसाच बने दंपति ने ना सिर्फ तंत्र-मंत्र के लिए मासूम बच्ची की हत्या करवाई बल्कि उसका कलेजा भी खा डाला था. इस वीभत्स कांड के आरोपी दंपति परशुराम और सुनैना के साथ भतीजे वीरन और अंकुल जो की सलाखों के पीछे है. इन सभी पर भी रासुका के तहत एक्शन लिया जाएगा.

बसपा नेता की दिन दहाड़े हत्या

बहुजन समाज वादी पार्टी के नेता पिंटू सेंगर की थाना चकेरी क्षेत्र में 20 जून को दिनदहाड़े ताबड़तोड़ गोलियां बरसा कर मौत के घाट उतार डाला गया था. इस दुर्दांत हत्याकांड में शामिल पप्पू स्मार्ट, मनोज गुप्ता, वीरेंद्र पाल, सऊद अख्तर, महफूज अख्तर, फैसल, टाइसन समेत 14 आरोपी की गिरफ्तारी हुई थी, जबकि दो शूटर अभी भी पुलिस की गिरफ्त से कोसो दूर है. पिंटू सेंगर हत्याकांड में शामिल सभी आरोपियों के खिलाफ भी रासुका के तहत में कार्रवाई की जा रही है.

दबंगों ने दंपति को जिंदा जलाया

कानपुर के साढ़ थाना क्षेत्र के गांव में दंपति होरी लाल और शांति देवी को गांव के ही दबंगों ने जमीनी विवाद में पेट्रोल डालकर जिंदा जला दिया था. दोनों को गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इलाज के दौरान पति की मौत हो गई थी. पुलिस ने इस कांड में शामिल बाप-बेटों को जेल भेज दिया था. अब इन आरोपियों के खिलाफ भी रासुका के तहत कार्रवाई होगी.

साम्प्रदायिक घटना में युवक की पीट-पीट कर हत्या

कानपुर के थाना चकेरी के वाजिदपुर गांव में भाई दूज के ही दिन हुई हिंसा में दबंगों ने एक युवक को सरेआम पीट-पीट कर मौत के घाट उतार डाला था. इस घटना के बाद पूरे इलाके में साम्प्रदायिक तनाव फैल गया. इस बड़ी घटना में शामिल मुख्य आरोपी सहित कई लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. अब इन सभी आरोपियों के खिलाफ भी राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई को अमल में लाया जाएगा.

पुलिस कर्मियों को दिया टॉरगेट

आईजी जोन मोहित अग्रवाल ने कहा कि जोन में सभी जिलों को टारगेट दिया गया है. सभी ऐसी घटनाएं, जिनसे लोक व्यवस्थाएं की हालत बिगड़ी हो. ऐसी वारदातों में शामिल सभी आरोपियों के खिलाफ रासुका के साथ गुंडा एक्ट, गैंगेस्टर के तहत एक माह में ही कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details