उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 21, 2022, 3:41 PM IST

ETV Bharat / state

1.02 लाख 3G स्मार्ट मीटर अब बदलेंगे 4G में

कानपुर में 1.02 लाख 3G स्मार्ट मीटर अब 4G (3G smart meters convert to 4G) में बदलेंगे. बता दें कि केस्को को खराब नेटवर्क और मीटर तेज चलने की शिकायत मिली थी.

Etv Bharat
Etv Bharat

कानपुर:शहर में करीब 1.02 लाख 3जी नेटवर्क वाले स्मार्ट मीटरों को अब 4जी (3G smart meters convert to 4G) तकनीक में बदलने की तैयारी शुरू हो गई है. खराब नेटवर्क और मीटर तेज चलने की शिकायत केस्को अफसरों को कई जिलों से मिली थीं. हालांकि अब यूपीपीसीएल ने स्मार्ट मीटरों को लगाने वाली कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी प्रा.लि. को 3जी तकनीक के मीटरों को 4जी में बदलने के लिए कह दिया है.

दरअसल साल 2020 में जन्माष्टमी के बाद से सर्वर में खराबी आने पर स्मार्ट मीटरों पर रोक लगने से पहले ही यह मीटर लग चुके थे. 2021 में जब रोक हटी तब से 4जी की तकनीक वाले स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं. जबकि इन पुराने मीटरों पर किसी तरह का फैसला नहीं हुआ था. केस्को के आला अफसरों का कहना था कि अब इस मामले पर यूपीपीसीएल के एमडी पकंज कुमार ने इन्हें अपग्रेड करने का पत्र ईईएसएल को भेज दिया है. शहर में केस्को के रिकॉर्ड के मुताबिक पुरानी तकनीक 3जी के 60 हजार प्रीपेड स्मार्ट मीटर और 42 हजार पोस्टपेड स्मार्ट मीटर लगे हैं.

थ्री जी स्मार्ट मीटरों में यह आ रही थी समस्या:

  • प्रीपेड और पोस्टपेड स्मार्ट मीटर में कनेक्टिविटी की समस्या
  • बैलेंस खत्म होने या बिल न जमा करने पर कनेक्शन काटने के बाद दोबारा जोड़ने में दिक्कत
  • प्रीपेड मीटर का बैलेंस कम होने पर उपभोक्ताओं के मोबाइल पर मैसेज का न पहुंचना
  • कनेक्टिविटी की समस्या के चलते सर्वर में डाटा न पहुंचने पर अचानक लाइट का चला जाना

केस्को के मीडिया प्रभारी सीएस आंबेडकर ने बताया कि यूपीपीसीएल ने 3G नेटवर्क वाले स्मार्ट मीटरों को 4G में बदलने की योजना बनाई है. ईईएसएल कंपनी इन मीटरों को लगाएगी. शहर में करीब 1.02 लाख उपभोक्ताओं की समस्या दूर होगी.

यह भी पढ़ें:बिकरू कांड की फाइलें फिर से खोलेंगे पुलिस कमिश्नरेट के आला अफसर

ABOUT THE AUTHOR

...view details