उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दो महीने में कानपुर शहर में होंगी 10 हजार शादियां, एक दिन में पांच हजार का है रिकार्ड

दूल्हा बनने का इंतजार करने वालों की प्रतीक्षा पांच नवंबर से खत्म हो जाएगी. चार नवंबर को देवोत्थानी एकादशी मनाई जाएगी और इस दिन से शुभ कार्य शुरू हो जाएंगे. पांच नवंबर से शहनाइयां बज उठेंगी. शहर में नवंबर और दिसंबर के दौरान कुल 10 हजार शादियां होंगी.

By

Published : Nov 4, 2022, 12:35 PM IST

a
a

कानपुर : दूल्हा बनने का इंतजार करने वालों की प्रतीक्षा पांच नवंबर से खत्म हो जाएगी. चार नवंबर को देवोत्थानी एकादशी मनाई जाएगी और इस दिन से शुभ कार्य शुरू हो जाएंगे. पांच नवंबर से शहनाइयां बज उठेंगी. शहर में नवंबर और दिसंबर के दौरान कुल 10 हजार शादियां होंगी. वहीं शहर में एक दिन में पांच हजार शादियों का रिकार्ड है.


कोरोना महामारी के बाद वर्ष 2022 में ऐसा मौका होगा, जब हजारों की संख्या में शादियों के आयोजन से शहर सज जाएगा. इतनी अधिक संख्या में शादियों को देखते हुए, शहर के लगभग-लगभग हर होटल, गेस्टहाउस, धर्मशाला व लाॅन की बुकिंग हो गई है. कानपुर होटल गेस्ट हाउस स्वीट्स एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के महामंत्री राजकुमार भगतानी ने बताया कि पांच नवंबर को ही बहुत अधिक संख्या में शादियां हैं. आगामी दो माह के अंदर लगभग 10 हजार शादी के कार्यक्रम हैं. सभी होटलों की बुकिंग हो चुकी है. शादियों के अलावा लोग रिंग सेरेमनी, वरीक्षा व गोदभराई जैसे आयोजनों के लिए भी होटल बुक करा रहे हैं.


एक दिन में पांच हजार शादियों का है रिकार्ड : होटल गेस्ट हाउस, स्वीट्स एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बताया कि कानपुर में एक दिन में पांच हजार से अधिक शादियां हो चुकी हैं. भले ही पिछले दो वर्षों में शादियों के आयोजनों की संख्या कम रही हो, पर अब लोग खूब धूम-धाम से शादी के कार्यक्रम करने के लिए तैयार हैं.
नवंबर में 5, 24, 25 व 27 को और दिसंबर में 2, 7, 8, 9 व 14 को शादियों के मुहुर्त हैं.

यह भी पढ़ें : कारोबारी घबराएं नहीं, GST महकमा कर रहा इको फ्रेंडली व्यवहार

ABOUT THE AUTHOR

...view details